script

मिलावटी दूध, दही और घी बिगाड़ेंगे सेहत, जानें पूरा मामला

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 23, 2019 12:20:04 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

प्रदेश में अभियान चलाकर कार्रवाई के दिए आदेश, जांच दल ने जब्त किए दूध, दही, पनीर व घी के सेम्पल

Food security department, Chhindwara

मिलावटी दूध, दही और घी बिगाड़ेंगे सेहत, जानें पूरा मामला

छिंदवाड़ा. प्रदेश के विभिन्न जिलों में दूध और इससे बने मावा, पनीर, दही आदि के मिलावटी मामलों के सामने आते ही विभाग में हलचल मच गई तथा आनन-फानन में शासन ने जिले में अभियान चलाकर दूध तथा इससे निर्मित उत्पादों की जांच कराने के निर्देश दिए है। इस संदर्भ में सोमवार को खाद्य सुरक्षा विभाग छिंदवाड़ा के अधिकारियों ने संयुक्त दल गठित कर सांची दूध डेयरी छिंदवाड़ा तथा गौरव डेरी सारसवाड़ा का औचक निरीक्षण किया तथा आवश्यक सेम्पल जांच के लिए जब्त किए।
खाद्य सुरक्षा अधिकारी महेंद्र परते ने बताया कि सांची दूध डेयरी से घी, दूध, पनीर तथा गौरव डेरी से दूध, दही के सेम्पल जब्त किए गए है। परते ने बताया कि शासन से मिले निर्देशानुसार दूध तथा इससे निर्मित उत्पादों की जांच के लिए सतत अभियान चलाया जा रहा है। जांच दल में खाद्य अधिकारी पुरुषोत्तम भंडुरिया, पीएन बोबड़े तथा राजकुमार सनोडिय़ा शामिल है।
नेशनल मिल्क सर्वे में सामने आए हैरान करने वाले मामले –


खाद्य अधिकारी परते ने बताया कि पूर्व में नेशनल मिल्क सर्वे में सामने आए मामलों के आधार पर शासन हरकत में आया है। हालांकि सर्वे में छिंदवाड़ा जिले में उक्त प्रकार के मामले शामिल नहीं होने का दावा किया जा रहा है, लेकिन हकीकत यह है कि इसके पहले जिला खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा नाम मात्र के दूध तथा इससे बने उत्पादों की जांच या सेम्पल जब्त किए हो।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2018 में दीपावली त्योहार के पूर्व करीब 800 किलो मिलावटी मावा जब्त किया गया था। इसकी जांच अथवा कार्रवाई अब तक विभाग ने स्पष्ट नहीं की है।

ट्रेंडिंग वीडियो