scriptMineral Department: The royalty of sand made rich | Mineral Department: रेत की रॉयल्टी ने किया मालामाल, 15 प्रतिशत अधिक कमाई | Patrika News

Mineral Department: रेत की रॉयल्टी ने किया मालामाल, 15 प्रतिशत अधिक कमाई

तय लक्ष्य से 17 करोड़ रुपए पार राजस्व, वाहनों को राजसात करने पर भी बढ़ा राजस्व

छिंदवाड़ा

Published: April 06, 2022 10:54:46 am

छिंदवाड़ा। जिले के खनिज संसाधनों से खनिज विभाग इस बार मालामाल हो गया। खनिज संसाधन विभाग द्वारा दिए गए लक्ष्य से खनिज विभाग को 15 प्रतिशत अधिक कमाई हुई है। खनिज विभाग को मुख्य खनिज मद 0853 से कमाई का लक्ष्य 111.56 करोड़ रुपए का मिला था। जिसमें खनिज विभाग ने 1 अपै्रल 2021 से 31 मार्च 2022 तक 128.44 करोड़ रुपए हासिल किए गए। जिसमें रेत की रॉयल्टी से मिले 29 करोड़ रुपए भी शामिल हैं। जबकि ग्रामीण अवसंरचना मद क्रमांक 0035 के द्वारा विभाग को इस बार 75 प्रतिशत से भी कम आय हुई है। गत वित्तीय सत्र 2021-2022 में ग्रामीण अवसंरचना मद के लिए 23 करोड़ रुपए का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसमें विभाग को 16.80 करोड़ रुपए की आय हुई है।

chhindwara
chhindwara

32 वाहनों को किया राजसात
गत वित्तीय वर्ष में खनिज विभाग द्वारा अवैध परिवहन करते हुए पकड़े गए वाहनों में से कलेक्टर न्यायालय द्वारा कार्रवाई करते हुए 32 वाहनों को राजसात किया गया। जिला खनिज विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार पूरे सत्र के दौरान अवैध उत्खनन के 30, अवैध परिवहन के 178 और अवैध भंडारण के 41 मामले दर्ज किए गए।

इनका कहना है
निर्धारित राजस्व के विरुद्ध 115प्रतिशत राजस्व लक्ष्य हासिल हुआ है। जिसमें रेत से मिला राजस्व भी जुड़ा हुआ है।
मनीष पालेवार, जिला खनिज अधिकारी

रेत व खनिज का अवैध परिवहन करते डम्पर और दो ट्रैक्टर जब्त
कार्रवाई करते हुए खनिज विभाग ने खनिज रेत एवं पत्थर का अवैध परिवहन करते हुए तीन वाहन पकड़े। जिसमें पांढुर्ना तहसील मार्ग में एक डम्पर एमएच 27 बीएक्स 6060 को ओवरलोड अवैध रेत परिवहन करते हुए जब्त किया गया। वहीं चौरई में दो ट्रैक्टर ट्रॉली खनिज पत्थर का अवैध परिवहन करते मिले। उनके पास खनिज पत्थरों के परिवहन के वैध दस्तावेज नहीं थे। दोनों कार्रवाई खनिज विभाग ने स्थानीय प्रशासन एवं पुलिस की मदद से की। जिला खनिज अधिकारी मनीष पालेवार ने बताया कि अवैध परिवहन करते हुए दोनों ट्रैक्टरों को पुलिस थाना चौरई और डम्पर को पांढुर्ना थाना की अभिरक्षा में आगामी आदेश तक के लिए खड़ा किया गया है। उन्होने बताया कि पांढुर्ना में कार्रवाई दौरान नायब तहसीलदार पांढुर्ना छवि पंत, माइनिंग इंस्पेक्टर महेश नगपुरे तथा राजस्व एवं खनिज विभाग का संयुक्त अमला सम्मिलित रहा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

कौन हैं जस्टिस सूर्यकांत, जिन्होंने नुपूर शर्मा को लगाई फटकार, कोर्ट में अपने ही खेत से हुई चोरी की सुना चुके हैं दास्ताननुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीउदयपुर घटना की जिम्मेदार, टीवी पर माफी, सस्ता प्रचार...10 बिंदुओं में जानें Nupur Sharma को Supreme Court ने क्या-क्या कहा?Mumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश के चलते जनजीवन पर असर, कई इलाकों में भरा पानी; IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्टहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडामुकेश अंबानी फूड एंड बेवरेज रिटेल बिजनेस में रखेगे कदम, ब्रिटेन की कंपनी से मिलाया हाथ'ऐसे बॉलीवुडिया और झूठे फेक्ट की वजह से मरा कन्हैयालाल', Swara Bhaskar का वीडियो शेयर कर निर्देशक ने कही ये बात, लोग बोले - 'आप भी तो इंडस्ट्री से हो'AUS vs SL: मैच के दौरान कोविड पॉज़िटिव पाये गए एंजेलो मैथ्यूज, तीन दिन में खत्म हुआ टेस्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.