scriptMinister in-charge: पटेल बने रहेंगे या फिर कांवरे सम्भालेंगे कमान | Minister in-charge: Patel will remain or Kanwar will take charge | Patrika News

Minister in-charge: पटेल बने रहेंगे या फिर कांवरे सम्भालेंगे कमान

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 14, 2020 05:51:33 pm

Submitted by:

prabha shankar

Minister in-charge: शिवराज मंत्रिमंडल के पूर्ण गठन के बाद सत्ता के गलियारों में लग रहे कयास: प्रशासनिक अधिकारी भी कर रहे इंतजार

neta

neta

छिंदवाड़ा/ शिवराज मंत्रिमंडल के पूर्ण गठन के बाद सत्ता के गलियारों से लेकर प्रशासनिक हल्कों तक प्रभारी मंत्री की सुगबुगाहट तेज हो गई है। मार्च में सरकार गठन के बाद प्रभारी मंत्री कमल पटेल रहेंगे या फिर बालाघाट से राज्यमंत्री बनाए गए रामकिशोर कांवरे यह दायित्व सम्भालेंगे। इस पर कयास लगाए जा रहे हैं।
सत्तारुढ़ नेता इसकी घोषणा का इंतजार करने को कह रहे हैं।
जिले में प्रभारी मंत्री का इतिहास देखा जाए तो वर्ष 2018 से पहले भाजपा सरकार में केबिनेट मंत्री रहे गौरीशंकर बिसेन सबसे लंबे समय पर छिंदवाड़ा का दायित्व सम्भालते रहे। उसके बाद बनी कांग्रेस सरकार में जिले के नेता कमलनाथ मुख्यमंत्री बने तो प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे बनाए गए, लेकिन सीएम की मौजूदगी के चलते 15 माह में वे कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाए। 20 मार्च के बाद कांग्रेस सरकार के पतन के बाद शिवराज सिंह पुन: मुख्यमंत्री बने तो कोरोना संकटकाल में हरदा से मंत्री बनाए गए कमल पटेल को प्रभारी मंत्री बनाया गया। तब से कागज में वे अभी भी प्रभारी मंत्री हंै। उनके दौरे छिंदवाड़ा जिले में कहीं नहीं हो पाए। कोरोना लॉकडाउन खत्म होने के बाद अनलॉक 2.0 में जैसे ही राजनीतिक गतिविधियां बढ़ीं और मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ तो महाकौशल क्षेत्र से बालाघाट से राज्यमंत्री बतौर रामकिशोर कांवरे शामिल हुए।
विस्तार के बाद से ही राजनीतिक और प्रशासनिक गलियारों में प्रभारी मंत्री के नाम की बहस छिड़ी है। खासकर कमल पटेल और कांवरे के नाम पर अलग-अलग दांव लग रहे हैं। फिलहाल प्रभारी मंत्री के नाम का प्रशासनिक हल्कों में भी बेसब्री से इंतजार है।

कांवरे के पक्ष में भाजपा में ज्यादा लॉबिंग
हरदा से मंत्री कमल पटेल को अनुभवी और तेजतर्रार माना जाता है। फिर भी भाजपा के ज्यादातर नेता बालाघाट से नजदीकी के चलते राज्यमंत्री रामकिशोर कांवरे के पक्ष में ज्यादा लॉबिंग कर रहे हैं। इसकी वजह कांवरे का युवा होना है और जिला भाजपा में भी युवा चेहरा होना बताया गया है। ऐसे में भाजपा नेता इसके लिए सत्ता और संगठन की रायशुमारी में कांवरे का नाम ले रहे हैं। सीएम पर निर्भर करेगा कि वे छिंदवाड़ा को कौन सा प्रभारी मंत्री देते हैं। इससे ही आगे की राजनीति की दिशा और दशा तय होगी। इस विषय पर पूछे जाने पर जिला भाजपा अध्यक्ष विवेक बंटी साहू ने कहा कि प्रभारी मंत्री का नाम सीएम का अधिकार क्षेत्र है। इसकी घोषणा जल्द होने की सम्भावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो