Women officers: महिला अधिकारियों के साहस से नाबालिग को मिला न्याय

एक स्त्री के साथ गलत काम करने वाले आरोपी को फांसी तक पहुंचाने में भी महिला अधिकारियों ने ही अहम भूमिका निभाई है।

By: babanrao pathe

Published: 21 Nov 2020, 07:59 PM IST

छिंदवाड़ा. साढ़े तीन साल की नाबालिग का अपहरण कर उसकी हत्या करने के मामले में आरोपी को फांसी की सजा दिलाने में एक निजी दूर संचार कम्पनी के अधिकारी की भी अहम भूमिका रही। आरोपी के मोबाइल की लोकेशन सहित अन्य जानकारी मुहैया कराने वाले अधिकारी को भी इस मामले में गवाह बनाया गया था, ताकी मामले की विवेचना और पुलिस का पक्ष मजबूत रहे।

एक निजी दूर संचार कम्पनी के एरिया मैनेजर को भी पुलिस ने इस मामले में गवाह बनाया था। बताया जा रहा है कि इंदौर निवासी मैनेजर के भी बयान हुए थे। सीडीआर जनरेट करने के साथ ही अन्य तकनीकी जानकारी पुलिस को मुहैया कराई थी, जिसके आधार पर भी यह साबित हुआ था कि अपहरण, बलात्कार और हत्या के समय आरोपी के मोबाइल की लोकेशन इन्हें क्षेत्रों में थी। इसके अलावा यह पहला ऐसा प्रकरण था जिसमें डीएनए लैब में सेम्पल टैस्ट करने वाले अधिकारी को भी गवाह बनाया गया। न्यायालय में बयान देने के लिए अधिकारी को छिंदवाड़ा पुलिस ने विशेष वाहन भेजकर बुलवाया था। इस तरह पुलिस ने प्रत्येक बिन्दु पर बारीकी से जांच करने के साथ ही प्रकरण से जुड़े हर अधिकारी और कर्मचारी को गवाह बनाया साथ ही उनके समय पर बयान भी कराए, जिसके सार्थक परिणाम आरोपी को फांसी की सजा सुनाने के रूप में सामने आए हैं।

महिला अधिकारियों की अहम भूमिका
इस पूरे प्रकरण में महिला अधिकारियों की अहम भूमिका रही है। संयोग की बात यह है कि पीडि़ता भी बच्ची थी, विवेचना अधिकारी टीआइ शशि विश्वकर्मा एवं आरोपियों को सजा भी महिला न्यायाधीश ने ही सुनाई हैं। एक स्त्री के साथ गलत काम करने वाले आरोपी को फांसी तक पहुंचाने में भी महिला अधिकारियों ने ही अहम भूमिका निभाई है। इस मामले में पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल का कहना है कि एक निजी दूर संचार कम्पनी के एरिया मैनेजर से लेकर डीएनए लैब में सेम्पल टेस्ट करने वाले अधिकारी को भी गवाह बनाया था। सभी के समय पर बयान कराए गए। उन्होंने कहा आरोपियों को सजा दिलाने एवं विवेचना में महिला अधिकारियों की अहम भूमिका रही है।

Show More
babanrao pathe Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned