Mobile network: ऑनलाइन पढ़ाई में बाधा बना मोबाइल नेटवर्क, कैसे देखें वीडियो

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया है। स्कूल के विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही,

By: babanrao pathe

Published: 10 May 2020, 09:09 AM IST

छिंदवाड़ा. कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया है। स्कूल के विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही, यह अच्छी पहल भी है, लेकिन उन गांव के बच्चों को इसका फायदा नहीं मिल रहा, जहां मोबाइल का नेटवर्क खराब है। बच्चों की पढ़ाई में नेटवर्क बाधा बना हुआ है।

शासकीय हाईस्कूल रझाड़ी पिपला की प्राचार्य ममता वंजारी ने बताया कि इस ग्राम में मोबाइल का खराब नेटवर्क छात्रों की पढ़ाई में बाधा बन रहा है। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाकर उसमें प्रतिदिन अध्ययन सामग्री भेजी जा रही। पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी समय-समय पर एप के माध्यम से सभी प्राचार्यों की घर बैठे ही ऑनलाइन बैठके आयोजित कर आवश्यक दिशा-निर्देश एवं मार्गदर्शन दिया जा रहा। प्राचार्य वंजारी ने बताया कि ग्राम रझाड़ी पिपला सुदूर आदिवासी ग्रामीण अंचल होने से यहां मोबाइल नेटवर्क हमेशा खराब रहता है। छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में काफी दिक्कतें आ रही। उन्होंने उच्चाधिकारियों से मांग की है, कि छात्रों को ऐसी अध्ययन सामग्री एप में भेजी जाए जो एक बार नेटवर्क में डाउनलोड करने के बाद कभी भी बिना नेटवर्क के देखी जा सके।

दूरदर्शन पर लगेगी क्लास

प्राचार्य ममता वंजारी ने बताया कि 11 मई से दूरदर्शन मध्यप्रदेश चैनल पर सुबह 10 बजे से शैक्षणिक कार्यक्रम"क्लासरूम"का प्रसारण होगा। स्कूल शिक्षा विभाग लॉक डाउन के दौरान शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ पढ़ाई-लिखाई एवं मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल को दृष्टिगत रखते हुए जीवन कौशल शिक्षा के अंतर्गत उमंग किशोर हेल्प लाइन नंबर 14425 भी चालू किया गया है।

Show More
babanrao pathe Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned