scriptmobile network problem | यहां नहीं बजती मोबाइल की घंटी | Patrika News

यहां नहीं बजती मोबाइल की घंटी

मध्यप्रदेश के 2612 गांवों में कनेक्टिविटी नहीं

छिंदवाड़ा

Updated: February 18, 2022 07:04:18 pm

छिंदवाड़ा. केंद्र और प्रदेश की सरकार डिजिटल सेवाओं पर फोकस कर रहीं हैं। बिना मोबाइल सेवा और इंटरनेट के डिजिटल सुविधाओं का उपयोग संभव नहीं है। प्रदेश के सैकड़ों आदिवासी क्षेत्र आज भी इंटरनेट और मोबाइल नेटवर्क की पहुंच दूर हैं। जनजातीय आबादी वाले 470 गांवों में मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है। प्रदेश के 6 जिलों में जनजातीय आबादी सबसे ज्यादा है। 2011 के जनगणना के अनुसार जनजातीय आबादी वाले गांवों की संख्या 5598 थी। 2020 तक 5128 गावों को मोबाइल नेटवर्क से जोड़ दिया गया था। शेष गांव अभी भी मोबाइल कनेक्टिविटी का इंतजार कर रहे हैं।

mobile internet
mobile internet

2612 गांव मोबाइल नेटवर्क से दूर
प्रदेश में भारतनेट परियोजना का तेजी से विस्तार हो रहा है। 15 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में वाईफाई हॉटस्पॉट की सेवाएं उपलब्ध हैं। 4243 ग्राम पंचायतों में वाईफाई हॉटस्पॉट लगाने की प्रक्रिया जारी है। प्रदेश के 2612 गांव अभी भी मोबाइल कनेक्टिविटी से वंचित हैं। मार्च- 2019 तक 12706, मार्च- 2020 तक 13109 और मार्च- 2021 तक 15351 ग्राम पंचायतों में भारतनेट परियोजन की सेवाएं शुरू हो गई हैं।

कोरोना महामारी में प्रभावित हुई पढ़ाई
कोरोना महामारी के समय मोबाइल सेवा नहीं होने की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान विद्यार्थियों का हुआ। कोरोना संक्रमण की वजह से बार-बार स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान बंद करने पड़े। ऑनलाइन माध्यम से पठन-पाठन कराया गया। इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं होने की वजह से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हुई।

परेशानी का करना पड़ता है सामना
- शासन की ऑनलाइन योजनाओं का नहीं मिलता लाभ
- जननी एक्सप्रेस, एम्बुलेंस और डायल 100 नहीं बुला पाते
- एमपी ऑनलाइन सेंटर का नहीं हो रहा संचालन
- ऑनलाइन बैंकिंग, बिजली का बिल जमा करने से वंचित
- सब्सिडी पाने और उपज बेचने में आती है समस्या

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.