scriptMonsoon: पहली बार इतनी बारिश से ये नुकसान,किसानों को फायदा | Monsoon: This loss due to so much rain for the first time, farmers ben | Patrika News
छिंदवाड़ा

Monsoon: पहली बार इतनी बारिश से ये नुकसान,किसानों को फायदा

पूरे दिन-रात बारिश से नदी-नाले उफनाए, मोहन नगर नाले की बाउंड्रीवाल गिरी

छिंदवाड़ाJun 12, 2021 / 11:37 am

manohar soni

barish

तौऊ के चक्रवात का असर उदयपुर में भी आसमान में बादल छाए रहे और सुबह और शाम को रिमझिम बारिश का दौर चला

छिंदवाड़ा.मानसून के जोरदार आगाज से 24 घंटे में शहर समेत पूरा जिला तरबतर हो गया। बीती गुरुवार की रात से जारी बारिश से नदी-नाले उफन कर सड़क पर आ गए। मोहन नगर के नाले की बाउंड्रीवाल गिरने से स्थानीय परिवार को नुकसान पहुंचा तो वहीं कुण्डी क्षेत्र के नाले का पानी घरों में घुस गया। इसके अलावा गुरैया रोड के नाले भी ओवर फ्लो होकर बहते रहे। इस दौरान दो इंच से ज्यादा बारिश रिकार्ड की गई है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों में मध्यम से भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है।

नाले की दीवार गिरी,परिवार को नुकसान
मोहन नगर में मांधाता कॉलोनी वाले नाले की बाउंड्रीवाल की दीवार लगातार बारिश से शुक्रवार सुबह ढह गई। इससे स्थानीय सुभद्रा बुनकर के बाथरुम को नुकसान पहुंचा। इसकी सूचना पर नगर निगम की टीम पहुंची और नाले की सफाई की शुरुआत की। समाजसेवी विजय पाटिल,प्रमोद यादव और सफाई दरोगा शरद गोदरे की मौजूदगी में पूरे दिन नाले का मलबा निकाला गया।

कुण्डी नाला का पानी घर में घुसा,कलेक्ट्रेट पहुंचे लोग
वार्ड नं. 26 के अधीन कुण्डी मोहल्ला के नाले का पानी बारिश में उफन कर घरों में घुस गया और बाढ़ जैसे हालात बन गए। दोपहर में मोहल्ले के लोग एकत्र हुए और कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर से इसकी शिकायत की। उन्होंने कहा कि बारिश से नाले का गंदा पानी उनके घरों में घुस गया। एक समस्या यह भी है कि बड़ा तालाब और आसपास के नालों का पानी को कुण्डी नाले से जोड़ा जा रहा है। आनेवाले समय में स्थिति भयावह होगी। उन्होंने इस समस्या के समाधान की भी मांग की।

….
24 घंटे में दो इंच से ज्यादा बारिश
पिछले 24 घंटे में दो इंच से ज्यादा बारिश को रिकार्ड किया गया। भू-अभिलेख शाखा के अनुसार तहसील छिन्दवाड़ा में 54, मोहखेड़ में 85.4, तामिया में 47, अमरवाड़ा में 70, चौरई में 69, हर्रई में 50.2, सौंसर में 63.1, पांढुर्णा में 75, बिछुआ में 36.2, परासिया में 90.1, जुन्नारदेव में 66.4, चांद में 59.2 और उमरेठ में 56.4 मिमी बारिश हुई। इसका औसत 63.2 मिमी रहा। इसे मिलाकर अभी तक 114.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है, जबकि गत वर्ष इस अवधि तक 65.6 मि.मी हुई थी।

चार दिन में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग द्वारा 12 से 16 जून तक जिले के अधिकांश क्षेत्रों में घने बादल रहने एवं मध्यम से भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। आंचलिक कृषि अनुसंधान केन्द्र चंदनगांव के अनुसार अधिकतम तापमान 26-28 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 17-20 डिग्री के मध्य रहने की संभावना है। आने वाले दिनों में हवा पश्चिम दिशा में बहने एवं 18-25 किमी प्रति घंटे की गति से चलने की संभावना है।

सौ मिमी होने पर ही किसान करें बोवनी
कृषि और मौसम वैज्ञानिक डॉ. विजय पराडकर ने कहा कि बारिश के बाद बोवनी के लिए 15 जून से जुलाई के प्रथम सप्ताह का समय उपयुक्त है। जिन स्थानों पर लगभग 100 मिमी/4 इंच वर्षा हो गई है,वहां बोवाई शुरू की जा सकती है। इससे पहले बीज, उर्वरक, खरपतवारनाशक, फफूंदनाशक, जैविक कल्चर आदि की खरीदी कर लें।
….
बारिश से खेतों में भरा पानी,मौसम खुलेगा तब करेंगे बोवनी
लगातार बारिश से किसानों के खेतों में पानी भर गया। जिला मुख्यालय के नजदीक चारगांव के प्रगतिशील किसान रामराव लाड़े ने बताया कि खरीफ की बोवनी के लिए खेत तैयार कर लिए गए हैं। खाद-बीज के इंतजाम हो रहे हैं। लगातार बारिश से खेतों में पानी भर गया। जैसे ही मौसम खुलेगा,मक्का व सोयाबीन फसल की बोवनी में जुट जाएंगे। किसान संघ के जिलाध्यक्ष मेरसिंह चौधरी का कहना है कि क्षेत्रीय किसान 15 जून के बाद ही मौसम खुलने पर बोवनी करेंगे। अभी उन्हें बतर का इंतजार हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो