scriptMonthly Salary: चेक हो रहे बाउंस, शिक्षकों में बना कार्रवाई का भय | Monthly Salary: Checking bounce, teachers fear action | Patrika News

Monthly Salary: चेक हो रहे बाउंस, शिक्षकों में बना कार्रवाई का भय

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 07, 2019 11:08:32 am

Submitted by:

prabha shankar

Monthly Salary: उच्चश्रेणी शिक्षक तथा प्राथमिक शिक्षकों को तय समय अवधि पर नहीं मिल रहा वेतन

छिंदवाड़ा/ विकासखंड छिंदवाड़ा अंतर्गत आने वाले उच्चश्रेणी शिक्षक तथा प्राथमिक शिक्षकों को तय समय अवधि पर वेतन का भुगतान नहीं होने से कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि शिक्षक इएमआइ तक समय पर भर नहीं पा रहे, जिसकी वजह से उनके चेक बाउंस होने पर वैधानिक कार्रवाई जैसी स्थिति निर्मित हो रही है।
कुछ शिक्षकों ने बताया कि छिंदवाड़ा विकासखंड में समय पर वेतन भुगतान नहीं होने की समस्या हर माह निर्मित होती है। कई बार शिकायत करने के बावजूद सुधार नहीं होता है।
विकासखंड शिक्षा अधिकारी सभी संकुलों के बिलों को एक साथ भुगतान के लिए लगाना चाहते हैं, लेकिन कई संकुलों में बाबुओं की लापरवाही से समय पर बिल जमा नहीं किया जाता है। इनकी वजह से समय पर कार्य करने वाले संकुलों के शिक्षकों का वेतन अटक जाता है। जिम्मेदार अधिकारी भी मामले में गम्भीरता नहीं दिखाते, जिसके कारण हर माह उक्त स्थिति निर्मित होती है।
इस संदर्भ में जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद्र चौरागड़े ने बताया कि तय समय अवधि में वेतन का भुगतान किया जाना अनिवार्य है तथा जिन संकुलों द्वारा समय पर बिल तैयार नहीं करने वाले लापरवाही कर्मचारियों की बीइओ द्वारा जानकारी मंगाई जाएगी। साथ ही सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

वर्चुअल कक्षाएं स्थगित
उच्च शिक्षा विभाग ने 28, 29 एवं 30 अक्टूबर को आयोजित होने वाली वर्चुअल कक्षाओं को स्थगित कर दिया है। इस सम्बंध में विभाग के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी राकेश कुमार श्रीवास्तव ने सभी वर्चुअल कक्षाओं से सम्बंधित कॉलेज प्राचार्यों को निर्देश जारी किया है,जिसमें कहा गया है कि कॉलेजों में दीपावली का अवकाश होने की वजह से कक्षाएं स्थगित रहेंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो