scriptlone releief:इतने किसानों के खाते में और आएगा पैसा | More money will come in the account of so many farmers | Patrika News

lone releief:इतने किसानों के खाते में और आएगा पैसा

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 16, 2019 12:18:24 pm

Submitted by:

sandeep chawrey

जय किसान ऋ ण माफी योजना का दूसरा चरण

farmer

farmer

छिंदवाड़ा. प्रदेश सरकार द्वारा जय किसान फसल ऋ ण माफी योजना के अंतर्गत जिले के बाकी बचे 70 हजार किसानों को भी ऋण माफी योजना का लाभ देने और उनके खातों में राशि जमा करने के प्रक्रिया तेज हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार जल्द ही ऋण माफी योजना के दूसरे चरण में किसानों को लाभांवित करने के निर्देश भोपाल स्तर से दिए जा सकते हैं। ध्यान रहे पहले चरण में जिले के 57 हजार किसानों को ऋण माफी मिल चुकी है और उनके खातों में सीधे राशि भी डाली जा चुकी है। बाकी बचे किसान अपनी बारी की प्रतिक्षा कर रहे हैं। दूसरे चरण में ऐसे चालू खाता धारक किसान जिन पर एक लाख रुपए तक का लोन बकाया है वे और दो लाख रुपए तक के कालातीत हो चुके ऋणी खाताधारक किसानों को पहले लाभ दिया जाएगा। गौरतलब है प्रदेश में कांग्रेस ने सत्ता संभालने के बाद अपने वचनपत्र की घोषणा के अनुसार प्रदेश के किसानों को बड़ा लाभ देना शुरू किया था। छिन्दवाड़ा जिले में प्रथम चरण में 57 हजार 541 किसानों की कर्ज माफी स्वीकृत कर उनके ऋ ण खातों में इसी वर्ष मार्च तक 155.62 करोड़ रुपए की राशि जमा कर दी गई थी। ध्यान रहे पहले चरण के लिए जिले को 169 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए थे। दूसरे चरण में किसानों को लाभांवित करने की प्रक्रिया हालांकि जून से ही शुरू हो गई थी। योजना का लाभ मिलने के लिए सूची में नाम आए किसान अपनी बारी का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं। जिले से किसानों की जानकारी विकासखंड स्तर से जनपद पंचायतों द्वारा पहले ही पोर्टल पर डाली जा चुकी है। जिले से पहले चरण में जिन 57 हजार 541 किसानों की कर्ज माफी स्वीकृत की गई थी उनमें 19 हजार 359 चालू ऋ ण खाताधारक और 38 हजार 182 कालातीत ऋ ण खाताधारक किसान शामिल हैं । व्दितीय चरण में जिले के शेष रह गए कृषकों की ऋ ण माफी का कार्य प्रारंभ किया गया है। इसमें भी ऐसे ऋ णी किसानों का ऋ ण माफ किया जाएगा जिनका चालू खाते का एक लाख रुपए तक का ऋ ण और कालातीत खाते का 2 लाख रुपए तक का ऋ ण है। साथ ही जिनके एक आधार क्रमांक है व केवल एक ही चालू और कालातीत ऋ ण हैं ।
फैक्ट फाइल
बैंकों से ऋण लेने वाले कुल किसान- 1 लाख 35 हजार 999
योजना के लिए आवेदन करने वाले- 1 लाख 29 हजार 674
योजना के लिए पात्र पाए गए किसान-1 लाख 28 हजार 621
पहले चरण में कर्ज माफी पाने वाले- 57 हजार 541
योजना का लाभ लेने से बाकी बचे- 70 हजार 81
इनका कहना ह
ैसरकार ने दूसरे चरण में किसानों को लाभ देने की प्रक्रिया तो जून से ही शुरू कर दी है। इस चरण में अब चालू खाताधारक एक लाख रुपए ऋण तक का और कालातीत वाले दो लाख रुपए ऋण बकाया वाले किसानों को शामिल किया जा रहा है।
जेआर हेडाऊ, उपसंचालक, कृषि विभाग, छिंदवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो