scriptपंचमी पर माता की अनोखी आरती, | Mother's unique aarti on Panchami | Patrika News

पंचमी पर माता की अनोखी आरती,

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 11, 2019 12:13:16 pm

चैत्र नवरात्र महोत्सव

patrika

पंचमी पर माता की अनोखी आरती,

छिंदवाड़ा. चैत्र नवरात्र में आदिशक्ति की आराधना श्रद्धालु भक्ति भाव से कर रहे हैं। बुधवार को माता मंदिरों में विशेष चहल-पहल रही। पंचमी के दिन मातारानी का विशेष शृंगार किया गया।
मंदिरों में पूजा-अर्चना के बाद मातारानी को शृंगारित कर उन्हें भोग लगाया गया। ध्यान रहे नवरात्र के नौ दिनों में पंचमी और अष्टमी का दिन खास माना जाता है। इस दौरान श्रद्धालु देवी की पूजा-अर्चना कर उन्हें शृंगार अर्पित करते हैं। शहर के सिद्धपीठों के साथ श्रद्धालुओं ने अपने घरों में मातारानी की पूजा की।
नवरात्र के छठवें दिन गुरुवार को मां कात्यायनी की पूजा की जाएगी। मान्यता है कि देवी के इस स्वरूप की पूजा करने से भक्तों को दुश्मन को पराजय करने की शक्ति मिलती है।
आज खेड़ापति मंदिर से निकलेगी शोभायात्रा

सुुंदरकांड गु्रप रामनवमी के पावन पर्व पर स्थानीय खेेड़ापति माता मंदिर के पास स्थित रामजन्मोत्सव स्थल सुुक्लूूढाना छिंदवाड़ा से गुरुवार को शोभायात्रा निकालेगा। गु्रप के प्रमुख शुभम कसार ने बताया कि रामनवमी के अवसर पर तीन दिवसीय उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। ११ अपैल गुरुवार को सुबह ९ बजे से प्राण-प्रतिष्ठा और शाम छह बजे से शोभायात्रा का आयोजन रखा गया है। १२ अपै्रल को सबह ११ बजे से अखंड रामायण पाठ और तृतीय दिवस १३ अप्रैल को भगवान श्रीराम की महाआरती एवं राम जन्मोत्सव का आयोजन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो