script

मुख्यमंत्री के गृह जिले के जिला अस्पताल ब्लड बैंक में ही सुविधाओं का टोटा, देखें वीडियो

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 28, 2019 09:51:50 am

Submitted by:

ashish mishra

स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो स्टोर किए हुए ब्लड के खराब होने की आशंका है।

patrika

मुख्यमंत्री के गृह जिले के जिला अस्पताल ब्लड बैंक में ही सुविधाओं का टोटा, देखें वीडियो

छिंदवाड़ा. मुख्यमंत्री के गृह जिले में स्थित जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में सुविधाओं का टोटा है। यहां जिस रूम में ब्लड स्टोर किया जा रहा है वहां की एसी पिछले छह माह से बंद पड़ी हुई है। वहीं अन्य कमरों में लगी लाखों रुपए की एसी का भी यही हाल है। अब तक तो स्थिति ठंड के मौसम ने संभाल रखी थी, लेकिन अब दिन-प्रतिदिन बढ़ते तापमान की वजह से यहां स्टाफ के हाथ-पांव फूलने लगे हैं। अगर जल्द ही स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो स्टोर किए हुए ब्लड के खराब होने की आशंका है। हैरानी की बात यह है कि यहां अन्य सुविधाएं भी वेंटिलेटर पर हैं। ब्लड बैंक में पीने के पानी के लिए वाटर कूलर तो लगा हुआ है, लेकिन यह काम नहीं करता। वहीं मरीजों के लिए रखी वेट मशीन भी काफी समय से खराब पड़ी हुई है। कमरों में बंद पड़े पंखे के मरम्मत पर भी किसी का ध्यान नहीं है। दीवारें अपनी अव्यवस्था का आलम खुद ही बयां कर रही हैं। ऐसे में यहां आने वाले मरीज एवं रक्तदान करने वालों लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

25 की जगह 10 रुपए का मिलता है रक्तदाता को नाश्ता
ब्लड बैंक में भ्रष्टाचार की भी बू आ रही है। दरअसल मध्य प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण समिति भोपाल द्वारा ब्लड बैंक को विभिन्न मद में पैसा दिया जाता है। जिसमें रक्तदाता के लिए नाश्ता भी शामिल है। नियम के अनुसार रक्तदाता को 25 रुपए तक का नाश्ता दिया जाना चाहिए। जबकि यहां रक्तदाता को महज दस रुपए की कोल्ड ड्रिंग पिलाई जाती है।

रक्तदाताओं ने जताई आपत्ति
बुधवार को रक्तदाताओं ने ब्लड बैंक रूम में एसी खराब होने को लेकर ब्लड बैंक के कर्मचारियों से आपत्ति भी दर्ज कराई। उनका कहना था कि हम मरीजों के लिए ब्लड दे रहे हैं, लेकिन अगर अस्पताल प्रबंधन ब्लड के रखरखाव की व्यवस्था पर ही ध्यान नहीं दे रहा तो फिर हमलोगों को रक्तदान करने से क्या फायदा।
व्यवस्था में हो जाएगा सुधार
जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. सुशील राठी का कहना है कि ब्लड बैंक में सुविधाओं पर ध्यान दिया जा रहा है। जो दिक्कत है उसे एक दो दिन में सही कर लिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो