मतगणना को लेकर जान लें यह नया नियम, आएगा बड़े काम

मतगणना को लेकर जान लें यह नया नियम, आएगा बड़े काम

Rajendra Sharma | Publish: Dec, 09 2018 07:15:03 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

पहले राउंड के नतीजे डिस्प्ले होने के बाद ही दूसरे की मतगणना

निर्वाचन आयोग ने दिए दिशा-निर्देश

छिंदवाडा. विधानसभा चुनाव की मतगणना 11 दिसम्बर को प्रात: आठ बजे पीजी कॉलेज में शुरू हो जाएगी। मतगणना के दौरान प्रत्येक राउंड की समाप्ति पर इवीएम मशीनों से की गई मतगणना के परिणामों की प्रेक्षक और सम्बंधित रिटर्निग अधिकारियों द्वारा हस्ताक्षर कर घोषणा की जाएगी। इसके साथ ही घोषणा को मतगणना कक्ष में स्थापित डिस्पले बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा। राउंडवार मतगणना परिणाम की पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से उद्घघोषणा की जाएगी। राउडंवार रिजल्ट सीट भी अभ्यर्थी और उसके अभिकर्ता को दी जाएगी और मीडिया को अवगत कराने के लिए प्रत्येक राउंड के परिणाम की प्रति मतगणना परिसर में बनाए गए मीडिया कक्ष को दी जाएगी।
राउंडवार मतगणना परिणाम की जानकारी रिटर्निंग अधिकारी द्वारा आयोग के काउटिंग सॉफ्टवेयर पर भी अपलोड की जाएगी। निर्वाचन आयोग ने निर्देशित किया है कि अगले राउंड की गिनती तब-तक प्रारंभ नहीं होगी, जब तक पहले राउंड की मतगणना समाप्त होकर उसके परिणाम डिस्प्ले पर प्रदर्शित न हो जाएं। यह सभी कार्यवाही रिटर्निंग अधिकारी द्वारा सम्पन्न की जाएगी। फिलहाल नई व्यवस्था से चुनाव परिणाम लेट आने की आशंका जताई जा रही है।

छिंदवाड़ा में लगेगा सबसे ज्यादा समय

पीजी कॉलेज में हो रही मतगणना में विधानसभा जुन्नारदेव के 20, अमरवाड़ा 24, चौरई 20, सौंसर 19, छिंदवाड़ा 22, परासिया 18 व पांढुर्ना में 19 राउंड होंगे। इसे देखते हुए छिंदवाड़ा विधानसभा की गिनती में ज्यादा समय लगने की संभावना है।

अभी तक 85 सौ से ज्यादा डाक मत

प्रशासन की जानकारी के अनुसार जिले की सात विधानसभाओं में 10 हजार 528 अधिकारी-कर्मचारियों को डाक मत पत्र दिए गए थे। इनमें से अभी तक 8549 कर्मचारियों ने मतदान कर अपने डाकमत जमा कर दिए हैं। सेना में तैनात 2154 सर्विस वोटर जवानों के 344 डाकमत प्राप्त होने की जानकारी दी गई है। शेष कर्मचारियों को मतगणना से पहले तक समय मतदान के लिए दिया गया है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned