scriptअब बारहवीं में 70 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों की भी फीस भरेगी सरकार | MP Government to fill up fees of 70 percent marks | Patrika News

अब बारहवीं में 70 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों की भी फीस भरेगी सरकार

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 13, 2018 06:32:35 pm

Submitted by:

mantosh singh

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा

MP Government

छिंदवाड़ा. मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा कि बारहवीं के विद्यार्थियों के ७० प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाने पर उन्हें उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश लेने पर सरकार उनकी फीस का भुगतान करेगी। पहले यह मानक 75 प्रतिशत अंक पर था। अब छात्र-छात्राओं की गणवेश के लिए खाते में राशि जमा नहीं होगी, बल्कि उन्हें गणवेश सिलवाकर दी जाएगी। इसकी सिलाई स्व-सहायता समूहों के फेडरेशन के माध्यम से महिलाएं करेंगी। इस कार्य में भी उनके खाते में लगभग 250 करोड़ रुपए जमा होंगे। मुख्यमंत्री ने छिंदवाड़ा में उद्यानिकी महाविद्यालय खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि सोसायटी के डिफ ाल्टर किसानों को भी शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भावांतर भुगतान योजना पूरे देश के लिए रोल मॉडल बनेगी। इसके अच्छे परिणाम को देखते हुए केन्द्रीय नीति आयोग एवं अन्य राज्यों के दल इसका अध्ययन करने में जुटे हैं। किसानों के लाभ की दृष्टि से इसका भविष्य उज्जवल है। सीएम शुक्रवार को पुलिस परेड ग्राउंड में पंजीकृत किसानों को भावांतर की राशि के वितरण की शुरुआत करने आए थे। उन्होंने 32 हजार 309 किसानों को 64 करोड़ 3 लाख रुपए की भावांतर राशि के भुगतान प्रमाण पत्र प्रदान किए।

उन्होंने सरकारी नौकरी में बेटियों को दिए जाने वाले आरक्षण के संबंध में कहा कि वन विभाग को छोडक़र सभी विभागों में शासकीय नौकरी में 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए महिला स्व-सहायता समूहों को टेक होम योजना के अंतर्गत भोजन बनाने का कार्य दिया जाएगा। इसके लिए महिलाओं के फेडरेशन का गठन कर उन्हें ऋण सुविधा के साथ ही गारंटी भी दी जाएगी जिससे लगभग 250 करोड़ रुपए उनके खाते में जमा हो सकेंगे।

पट्टा दिलाने कमिश्नर से करेंगे चर्चा
छिंदवाड़ा. मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं को गिनाते हुए कहा कि हर गरीब परिवार को आवास के लिए जमीन का पट्टा दिया जाएगा। छिंदवाड़ा में छोटे झाड़, बड़े झाड़ की राजस्व भूमि मद की समस्या पर ध्यान दिलाए जाने पर उन्होंने कमिश्नर से चर्चा कर इसका हल निकालने के लिए कलेक्टर और डीएफ ओ को निर्देशित किया। उल्लेखनीय है कि सीएम की सभा के दौरान सैकड़ों लोगों ने पट्टा की मांग रखी। इधर सीएम ने कहा कि हर गरीब को आवास दिलाने का संकल्प केंद्र और प्रदेश सरकार ने लिया है। उन्होंने महिलाओं के सम्मान और सुरक्षा के लिए 1100 मीटर लम्बे कपड़े पर हस्ताक्षर किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो