कौशल विकास से उन्नति का मार्ग प्रशस्त करें : राज्यपाल

हर्रई में कार्यक्रम का आयोजन

By: mantosh singh

Updated: 10 Feb 2018, 07:00 PM IST

छिंदवाड़ा. मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार कोहर्रई में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि कौशल विकास से उन्नति का मार्ग प्रशस्त करें तथा शिक्षा, स्वास्थ्य और कुपोषण दूर करने के साथ ही बच्चों में अच्छे संस्कार पैदा करें। उन्होंने कहा कि जीवन को अच्छा बनाने के लिए शिक्षा और कौशल बहुत आवश्यक है।


कौशल विकास योजनाओं की तारीफ
कौशल विकास योजनाओं के माध्यम से कौशल में बढ़ोतरी कर जहां कुशलतापूर्वक अच्छे काम कर सकते हंै, वहीं बड़े रोजगार भी स्थापित कर सकते है ं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ बच्चों और गर्भवती माताओं के आरोग्य पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्हें समुचित पोषण मिले। उन्होंने कहा कि सामूहिक सहभागिता से कार्य करें और अपने अधिकारों के साथ उत्तरदायित्व को भी समझें।


स्कूल और आंगनबाड़ी भी पहुंचीं
राज्यपाल पटेल ने हर्रई में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का अवलोकन करने के साथ ही ग्राम बसुरियाखुर्द में शासकीय प्राथमिक शाला व आंगनबाड़ी केन्द्र पहुंचकर बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुये उन्हें चॉकलेट प्रदान की। इस दौरान उन्होंने आंगनवाडी केन्द्र में आंगनवाडी कार्यकर्ता से गर्भवती माताओं के पोषण व कुपोषित बच्चों की जानकारी लेते हुये कहा कि गर्भवती माताओं और बच्चों को नियमित रूप से पोषण आहार प्रदान करें।


शहीद की याद में बनेगा पार्क
बसुरियाखुर्द में असम रायफल के मेजर अमर शहीद सुनील कहार के समाधि स्थल पर पहुंचकर श्रध्दा पुष्प अर्पित किए और कलेक्टर जे.के.जैन से कहा कि इस स्थल पर अमर शहीद की याद में एक पार्क बनाये। राज्यपाल पटेल हर्रई से छिंदवाड़ा तक सडक़ मार्ग से इमलीखेड़ा हवाई पट्टी पहुंची और यहां से शासकीय विमान से ग्वालियर के लिये प्रस्थान किया।


हर्रई हेलीपेड पर आत्मीय स्वागत
हर्रई हेलीपेड पहुंचने पर संभाग आयुक्त गुलशन बामरा, आई.जी. अनंत कुमार सिंह, डी.आई.जी. जी.के.पाठक, कलेक्टर जे.के.जैन, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी और जनप्रतिनिधियों ने पुष्प गुच्छ देकर आत्मीय स्वागत किया। राज्यपाल पटेल को हर्रई हेलीपेड के साथ ही इमलीखेड़ा हवाई पट्टी पर गार्ड आफ ऑनर भी दिया गया ।

mantosh singh Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned