निष्ठा प्रशिक्षण में एमपी देश में तो छिंदवाड़ा प्रदेश में अव्वल, जानें वजह

- राज्य शिक्षा केंद्र आयुक्त ने की जिले की तारीफ

By: Dinesh Sahu

Published: 25 Oct 2020, 01:57 PM IST

छिंदवाड़ा/ राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा संचालित निष्ठा ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में मध्यप्रदेश ने सबसे बेहतर कार्य किया है, जिसके चलते देश में प्रदेश की रैकिंग अव्वल है। इसी तरह छिंदवाड़ा भी प्रदेश में प्रथम स्थान पर काबिज हुआ है। दीक्षा पोर्टल अंतर्गत निष्ठा ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में पाठ्यक्रम पंजीयन और पूर्णता में बेहतर कार्य करने पर उक्त उपलब्धि हासिल हुई है, जिसके चलते राज्य शिक्षा केंद्र आयुक्त जिले की तारीफ की है। साथ ही नियमित रूप से प्रगति बनाए रखने की अपील की है।

इस संदर्भ में जिला शिक्षा केंद्र छिंदवाड़ा के डीपीसी जीएल साहू ने बताया कि कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन के मार्गदर्शन, नियमित मॉनिटरिंग और जिले के शिक्षकों द्वारा किए गए सामूहिक प्रयास से लगातार छिंदवाड़ा का नाम रोशन हो रहा है। डीपीसी साहू ने बताया कि पाठ्यक्रम पाठ्यचर्या एवं समावेशी कला में पंजीयन और पूर्णता में प्रदेश में 72 प्रतिशत की उपलब्धि हुई है।

साथ ही द्वितीय पाठ्यक्रम स्वस्थ विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्तिगत सामाजिक योग्यता विकसित करने और तृतीय पाठ्यक्रम विद्यालय में स्वास्थ्य और कल्याण में भी क्रमश: 48 और 18 प्रतिशत की उपलब्धि होने पर द्वितीय स्थान मिला है। सीएम राइज के सहयोग से संचालित एनसीइआरटी के निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम चरण के प्रशिक्षण 16 से 30 अक्टूबर तक तीन पाठ्यक्रमों को पूर्ण किया जाना है।


जिले के 8 हजार 731 शिक्षक समेत अन्य ले रहे प्रशिक्षण -


जिला शिक्षा केंद्र के डीपीसी जीएल साहू ने बताया कि निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिले के 8 हजार 731 शिक्षक, एपीसी, डाइट फैकल्टी, बीआरसीसी, बीएसी और जनशिक्षकों के लक्ष्य के तहत प्रथम पाठ्यक्रम के लिए 88 प्रतिशत, द्वितीय पाठ्यक्रम के लिए 78 प्रतिशत और तृतीय के लिए 42 प्रतिशत शिक्षक, एपीसी, डाइट फैकल्टी, बीआरसीसी, बीएसी और जनशिक्षक ने भी नामांकन किया है।

Dinesh Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned