Nakul Nath: सांसद नकुल नाथ ने फिर जिले को दी बड़ी सौगात, क्या है वह पढ़ें यह खबर

हवा से मेडिकल ऑक्सीजन तैयार होने वाले प्लांट की सौगात मिलने वाली है। अब इस क्षेत्र के मरीजों को ऑक्सीजन के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

By: babanrao pathe

Published: 07 May 2021, 07:45 PM IST

छिंदवाड़ा. कोरोना संक्रमण के बीच कोरोना मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। आदिवासी बहुल्य ब्लॉक अमरवाड़ा और उसके आस-पास के ब्लॉक के निवासियों को वातावरण की हवा से मेडिकल ऑक्सीजन तैयार होने वाले प्लांट की सौगात मिलने वाली है। अब इस क्षेत्र के मरीजों को ऑक्सीजन के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ एवं छिंदवाड़ा सांसद नकुल नाथ के प्रयास से करीब 100 बिस्तरों वाले अमरवाड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर के अंदर जिले का पहला ऐसा ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होने वाला है जो वातावरण की हवा से मेडिकल ऑक्सीजन तैयार करेगा। प्लांट लगाने के लिए सभी दस्तावेजी कार्रवाई पूरी कर ली गई है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस प्लांट से अमरवाड़ा ही नहीं आस-पास के अन्य ब्लॉक को भी ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। अमरवाड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ऑक्सीजन के मामले में स्वयं आत्मनिर्भर होगा साथ ही अन्य सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को भी ऑक्सीजन की मदद पहुंचाएगा। प्लांट सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर के अंदर ही लगाया जाएगा। प्राकृतिक व मानवीय आपदाओं सहित चाहे वनभूमि के पट्टे की बात हो, या फिर वनोपज का उचित मूल्य दिलाने की बात, चाहे आदिवासियों की कला एवं संस्कृति के संरक्षण की बात हो या फिर उनके समग्र विकास की, पिछले 41 वर्षों से कमल नाथ ने और अब उनके सांसद पुत्र नकुल नाथ ने सदैव आदिवासियों की सुध ली है, उन्हें हमेशा अपने परिवार का एक हिस्सा माना है और एक बार फिर आदिवासियों के प्रति अपने स्नेह और जि़म्मेदारियों का निर्वहन करते हुए इस कोरोना संकटकाल में आदिवासी अंचल के मुख्यालय अमरवाड़ा को ऑक्सीजन प्लांट की सौगात देकर अंचल के हर रहवासी को एक नई ताकत, नई ऊर्जा व कोरोना को हर हाल में हराने का एक हथियार दिया है। नकुल-कमल नाथ ने अब तक छिंदवाड़ा जिले के लिए 169 टन ऑक्सीजन उपलब्ध कराई है।

450 एलपीएम होगी उत्पादन क्षमता
अमरवाड़ा एसडीएम दीपक कुमार वैद्य ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में लगाए जाने वाले ऑक्सीजन प्लांट वातावरण से हवा लेकर मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन करेगा। प्लांट की अनुमानित लागत 41 लाख रुपए बताई जा रही है, यहां 450 एलपीएम ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाएगा। अमरवाड़ा को दी गई इस सौगात के लिए विधायक कमलेश शाह, सीताराम डेहरिया, अशोक तिवारी, निर्मल पटेल, सीताराम उइके, विक्रम अहाके, नंदकिशोर सूर्यवंशी, शैलू सेंगर, राजू शुक्ला, अरुण साहू, कमलभान, चंपालाल कुरचे, संतोष डेहरिया, गणेश राय, राधे कहार सहित अन्य ने पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ एवं सांसद नकुल नाथ का आभार मना है।

Show More
babanrao pathe Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned