scriptMP PSC: तैयारी में जुटे विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर | MP PSC: Big news for students preparing | Patrika News

MP PSC: तैयारी में जुटे विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 21, 2019 12:14:32 am

Submitted by:

prabha shankar

नि:शुल्क कोचिंग देंगे प्रशासनिक अधिकारी, कलेक्टर भी लेंगे इतिहास की कक्षाएं: विषय विशेषज्ञ भी समझाएंगे

MP PSC

MP PSC

छिंदवाड़ा/ कलेक्टर श्रीनिवास शर्मा की पहल पर छिंदवाड़ा जिले में विभिन्न पदों पर कार्यरत अधिकारी एवं कर्मचारी अब जिले के विद्यार्थियों का भविष्य बनाने के लिए निजी प्रशिक्षण संस्थानों के सहयोग से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की नि:शुल्क कोचिंग देंगे ।
इसके पूर्व भी जिले में पदस्थ प्रशासनिक अधिकारियों के सहयोग से मप्र लोकसेवा आयोग प्रीलिम्स एवं मेंस की तैयारी नि:शुल्क करवाई गई थी। एमपीपीएससी टॉपर एवं वर्तमान में परासिया एसडीएम नम: शिवाय अरजरिया ने जानकारी देते हुए बताया कि 2016-2017 में जिले में पदस्थ प्रशासनिक अधिकारियों एवं निजी कोचिंग संस्थानों के सहयोग से एमपीपीएससी मेंस में चयनित 63 विद्यार्थियों को साक्षात्कार की तैयारी का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया गया था। इसमें से 18 विद्यार्थी विभिन्न प्रशासनिक पदों पर चयनित हुए थे। इसी तरह पटवारी भर्ती परीक्षा की तैयारी भी करवाई गई थी। चयनित विद्यार्थी वर्तमान में मप्र के विभिन्न जिलों में कार्यरत हैं।
बैंक, रेलवे परीक्षा का मिलेगा गाइडेंस
इस बार भी छिंदवाड़ा जिले के स्नातक उत्तीर्ण जरूरतमंद विद्यार्थियों को जिले के अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के सहयोग से मप्र लोक सेवा चयन आयोग के प्रिलिम्स के साथ ही बैंक, रेलवे, एसएससी व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क तैयारी करवाई जाएगी। प्रशिक्षण के लिए इच्छुक विद्यार्थी सोनी कम्प्यूटर एजुकेशन गुलाबरा या सोनी कॉलेज खुनार्झिरकलां में जाकर अपना पंजीयन दोपहर 12 से शाम चार बजे तक करवा सकते हैं इसके लिए विद्यार्थी स्नातक उत्तीर्ण की अंकसूची, दो फोटो, आधार कार्ड, आय प्रमाणपत्र की छायाप्रति साथ लेकर आएं। आवेदित विद्यार्थियों में प्रशिक्षण के लिए चयन प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। पंजीयन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि एक अक्टूबर होगी। चयन के लिए एंट्रेस परीक्षा आयोजित की जाएगी। नि:शुल्क आयोजित प्रशिक्षण में चयन परीक्षा में चयनित विद्यार्थी ही प्रशिक्षण पाने के लिए पात्र होंगे। प्रशिक्षण का शुभारम्भ चार अक्टूबर को स्थानीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या स्कूल में होगा। प्रशिक्षण के लिए कुल आवेदित विद्यार्थियों में से 300 का चयन किया जाएगा। 150 सीटें सामान्य एवं 150 सीटें आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए होंगी ।
ये अधिकारी पढ़ाएंगे विषय
प्रशिक्षण कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा (इतिहास), एसडीएम परासिया नम: शिवाय अरजरिया (भूगोल अर्थशास्त्र, समसामयिक मुद्दे), एसडीएम चौरई मेधा शर्मा (अर्थशास्त्र एवं राजव्यवस्था), तहसीलदार सौंसर अजय शुक्ला (राजव्यवस्था, हिंदी), सीएमओ परासिया दुर्गेश सिंग (विज्ञान), एसडीओपी परासिया, डॉ. अरविंंद सिंग (विज्ञान), सीएमओ न्यूटन संदीप जैन प्रशिक्षण एवं उद्यमिता, अधिकारी शासकीय आइटीआई (वैदिक गणित), मनोज सोनी डायरेक्टर सोनी कॉलेज (कम्प्यूटर विज्ञान), राजेश सूर्यवंशी सोनी कम्प्यूटर एज्युकेशन एवं अन्य निजी कोचिंग संस्था के संचालक प्रशिक्षण देंगे। इसके अलावा पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार राय, सीइओ जिला पंचायत डॉ. वरदमूर्ति मिश्रा, अतिरिक्त कलेक्टर राजेश शाही, कमिश्नर नगर पलिक निगम इच्छित गढ़पाले, अतुल सिंह एसडीएम छिंदवाड़ा और महेश अग्रवाल तहसीलदार छिंदवाड़ा का मार्गदर्शन भी रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो