scriptMunicipal Corporation: 176 crore plan | Municipal Corporation: 176 करोड़ की योजना, इन लोगों को मिलेगा पहले लाभ | Patrika News

Municipal Corporation: 176 करोड़ की योजना, इन लोगों को मिलेगा पहले लाभ

228 घरों का हो चुका है शहरी सीवर लाइन से कनेक्शन

छिंदवाड़ा

Published: January 21, 2022 11:04:05 am

छिंदवाड़ा। जुलाई 2017 में शुरू हुई सीवर लाइन कनेक्शन योजना के अंतर्गत भले ही सडक़ों के नीचे सिर्फ 60 प्रतिशत पाइप लाइन ही डाली गई हो, लेकिन अब निगम क्षेत्र के अंतर्गत मकानों से सीवर का कनेक्शन होना शुरू हो चुका है। सबसे पहले सीवर पाइप लाइन से कनेक्शन आनंदम सिटी के 228 मकानों का किया गया है। यहां कुछ मकानों में लोग रहने भी लगे हैं। अधिकारियों ने बताया कि सीवरेज पम्पिंग स्टेशन भी 97 प्रतिशत पूरा हो चुका है और सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट भी 92 प्रतिशत बन चुका है। इसके बाद यदि सीवर लाइन का इस्तेमाल शुरू भी किया गया तो मल जल का ट्रीटमेंट करने में अब कोई रुकावट नहीं है। साथ ही बची हुई पाइप लाइन लगातार डाली जाती रहेंगी।

chhindwara
chhindwara

अब तक 80 करोड़ रुपए हुए खर्च
योजना की लागत करीब 176 करोड़ रुपए होने के बावजूद अब तक सिर्फ 80 करोड़ रूपए ही खर्च हुए हैं जबकि कार्य करीब-करीब 70 प्रतिशत से अधिक पूरा हो चुका है। इस योजना के दस साल तक संचालन एवं संधारण के साथ कुल राशि 218.45 करोड़ खर्च होनी है। इसमें 80 करोड़ रुपए का काम हुआ है। बता दें कि यह योजना 30 वर्ष के लिए डिजाइन की गई है। 28एमएलडी का सीवरेज पंपिंग स्टेशन कोलाढाना में और इतनी ही क्षमता का सीवरेज ट्रीटमेट प्लंाट सर्रा में बनाया जा चुका है। फिलहाल योजना के अंतर्गत समस्त कार्य संशाोधित समय जून 2022 तक पूरा किया जाना है।

  • जनवरी 2022 तक की स्थिति
  • बिछाई गई पाइपलाइन: 60%
  • एसटीपी सिविल वर्क: 92%
  • एसटीपी मेकेनिकल वर्क: 70%
  • सीवरेज पंपिंग स्टेशन: 97%
  • रोड रेस्टोरेशन: 99%
  • अद्यतन भौतिक प्रगति: 70%
  • मेनहोल: 53%

इनका कहना है
सीवरेज पाइप लाइन से मार्च तक करीब छह हजार घरों से सीवर लाइन का कनेक्शन जोड़ लिया जाएगा। एसटीपी का काम 95 प्रतिशत हो चुका है। विद्युत कनेक्शन होते ही चालू हो जाएगा। आनंदम् सिटी के सभी मकानों को इसका फायदा सबसे पहले मिलेगा।
हिमांशु सिंह, आयुक्त नगर निगम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.