Municipal Corporation: 32 साल पुरानी बिल्डिंग धंसकने लगी, कमिश्नर ने सौंपी जांच

कैशियर रूम के पास करनी पड़ी मरम्मत

By: prabha shankar

Published: 07 Sep 2020, 05:18 PM IST

छिंदवाड़ा/ नगर निगम की 32 साल पुरानी बिल्डिंग बिना बीम कॉलम की होने से अब धंसकने लगी है। कैशियर रूम के पास हाल ही में दीवार गिरने से भवन पर पड़ रहे दबाव के संकेत मिले। इसके बाद निगम इंजीनियरों द्वारा तुरंत इसकी मरम्मत करा दी गई है। कमिश्नर ने भी स्ट्रक्चर इंजीनियर को भी जांच पड़ताल सौंपते हुए इस पर सुझाव देने के लिए कहा है।
बताया जाता है कि तत्कालीन नगरपालिका के समय 1988 में इस बिल्डिंग को बनाया गया था। उसके बाद वर्ष 2015 में नगर निगम का गठन किया गया तो संसाधन बढ़ाते हुए इस बिल्डिंग में तीसरे माले में भी कक्ष बनाए गए, जहां स्वच्छता अभियान समेत अन्य कार्यालय हैं। इसके अलावा कर्मचारियों की संख्या भी अपेक्षाकृत बढ़ी है। इस बिल्डिंग की सबसे बड़ी खामी यह है कि यह बिना बीम कॉलम की है। जिस पर लगातार कक्ष समेत अन्य संसाधनों का दबाव बना हुआ है। निचले तल पर कैशियर रूम के सामने दीवार धंसकने की घटना यह संकेत दे रही है कि निगम कार्यालय भवन का भविष्य आने वाले समय में खतरे से खाली नहीं होगा।

बर्मन की जमीन पर प्रस्ताव फिर कानूनी पेंच भी उलझा
प रासिया रोड बर्मन की जमीन को वर्ष 2015 में तत्कालीन कलेक्टर महेश चंद्र
चौधरी ने नगर निगम के जेरे इंतजाम में दे दिया था। उस समय इस जमीन पर निगम कार्यालय का प्रस्ताव बना और राज्य सरकार से 50 लाख रुपए भी स्वीकृत हो गए लेकिन बर्मन जमीन के दावेदारों के कोर्ट में चले जाने से यह प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया।ं


जेल बगीचा में बन सकता है नया भवन
नगर निगम का नया भवन जेल बगीचा में बन सकता है। कलेक्ट्रेट के समीप इस जमीन के आसपास दुकानें हैं और बीच में खाली मैदान है। इसमें निगम हर साल प्रदर्शनी की अनुमति देता है। इस जमीन को लेकर भाजपा-कांग्रेस के जनप्रतिनिधि पहल करें और प्रशासन के साथ मिलकर काम करें तो इस जमीन का सदुपयोग भी होगा। निगम को नया कार्यालय भवन मिल जाएगा। अभी जगह की कमी के चलते निगम तीन हिस्सों मुख्य कार्यालय, योजना कार्यालय और दीनदयाल पानी टंकी में विभाजित है। बड़ा भवन बनने पर एक साथ सभी अधिकारी-कर्मचारी बैठ सकेंगे।

Show More
prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned