scriptMunicipal Corporation: जारी हो गया शिकायती ऐप, अधिकारियों को अब तक खबर नहीं | Municipal Corporation: Complaint app has been released, | Patrika News

Municipal Corporation: जारी हो गया शिकायती ऐप, अधिकारियों को अब तक खबर नहीं

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 06, 2022 11:01:32 am

Submitted by:

prabha shankar

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध, एक जुलाई के पहले ही हो चुकी है लॉन्चिंग

chhindwara

chhindwara

नगर निगम: जारी हो गया शिकायती ऐप, अधिकारियों को अब तक खबर नहीं

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध, एक जुलाई के पहले ही हो चुकी है लॉन्चिंग


छिंदवाड़ा। सिंगल यूज प्लास्टिक पर एक जुलाई से प्रतिबंध लागू होने के बावजूद इसका उपयोग कम नहीं हो रहा है। शहर से लेकर कस्बों तक अभी भी धड़ल्ले से इसका इस्तेमाल हो रहा है। परिवर्तन सिर्फ इतना हुआ है कि पहले यह खुले तौर पर बिकता था, अब यह ग्राहक की मांग पर अंदर के गोदामों से निकलकर आ रहा है।
अब केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एक मोबाइल ऐप जारी किया है, जिसमें कोई भी व्यक्ति सिंगल यूज प्लास्टिक से सम्बंधित शिकायत कर कार्रवाई करवा सकता है। ऐप लॉन्च हुए 10 दिन से अधिक समय हो चुका है, लेकिन अभी तक निगम के अधिकारियों को इसकी खबर ही नहीं। यहां तक कि निगम ने स्वास्थ्य मामलों के लिए जिस कंसल्टेंसी एजेंसी को नियुक्त कर रखा गया है, उसे भी जानकारी नहीं है।
निगम स्वास्थ्य अधिकारी अनिल मालवी ने भी सिंगल यूज प्लास्टिक पर कार्रवाई की बात तो कही, लेकिन ऐप के सम्बंध में जानकारी नहीं दे सके। इधर, कंसल्टेंसी एजेंसी ने निजी एसयूपी फील्ड इंस्पेक्शन ऐप में दर्ज 94 सिंगल यूज प्लास्टिक विक्रेताओ के बारे में तो बताया, लेकिन अन्य किसी शिकायती ऐप के बारे में उन्हें भी मालूम नहीं था।

स्थानीय स्तर पर प्रचार-प्रसार जरूरी
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जिस शिकायती ऐप को लॉन्च किया है, उसका-प्रचार प्रसार होना जरूरी है, लेकिन जब स्थानीय निकाय के अधिकारियों को ही उसकी जानकारी नहीं है, तो उसका प्रचार-प्रसार कैसे करेंगे। ऐप एसयूपी सीपीसीबी के नाम से प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें नाम, मोबाइल नम्बर एवं ई-मेल आई-डी की एंट्री करने के बाद कभी भी शिकायत की जा सकती है। शिकायत के लिए अलग-अलग बैन प्रोडक्ट की फोटो भी दी गई है, जिसका चयन किया जा सकता है। फोटो भी खींचकर डाली जा सकती है। शिकायत स्थल का राज्य, शहर, कॉलोनी एवं एरिया के साथ पिनकोड भी डालना होगा। इस शिकायत को सीधे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड देख सकता है। केंद्रीय बोर्ड शिकायत को सम्बंधित शहर की अधिकृत एजेंसी तक भेजकर तत्काल कार्रवाई के निर्देश जारी करेगा।


10 दिन पहले ही किया जा चुका है लॉन्च
सीपीसीबी ने ऐप 10 दिन पहले ही लॉन्च कर दिया था। एक ऐप एसयूपी फील्ड इंस्पेक्शन विभागीय तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि दूसरा ऐप एसयूपी सीपीसीबी आम जनता शिकायत के लिए इस्तेमाल कर सकती है। शिकायत की सुनवाई केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सीधे करेगा, जिसे बाद में सम्बंधित शहर को
भेज सकेगा।
– केएन कटारे, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

सिंगल यूज प्लास्टिक बैन होने का पत्र आया है, पंरतु कोई शिकायती ऐप आया है कि नहीं, अधिक व्यस्तता के कारण इसकी जानकारी अभी नहीं है।
– आरएस बाथम, सहायक आयुक्त निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो