scriptMunicipal Corporation: मकान सीरियल नम्बर में बटे की नौबत, जानिए क्या है मामला | Municipal Corporation: Regarding distribution in house serial number | Patrika News

Municipal Corporation: मकान सीरियल नम्बर में बटे की नौबत, जानिए क्या है मामला

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 14, 2020 05:40:57 pm

Submitted by:

prabha shankar

Municipal Corporation: मतदाता सूची में आ रही परेशानी: निगम ने कहा- जनगणना तक करना होगा इंतजार

Municipal Corporation: Regarding distribution in house serial number

Municipal Corporation: Regarding distribution in house serial number

छिंदवाड़ा/ शहर में पिछले दो साल में आठ हजार मकानों की संख्या बढऩे से नगर निगम को सीरियल नम्बर में बटे देने की नौबत आ गई है। इसके चलते मतदाता सूची में नए मकान मालिकों के मकान नम्बर दर्ज होने में परेशानी आ रही है। इस मुद्दे पर नगर निगम के अधिकारियों ने जनगणना 2021 पूरी होने पर ही मकान नम्बर पुन: जारी होने की बात कही है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के बीएलसी घटक और निजी मकान लगातार बनने से निगम के रिकॉर्ड में इस समय 50 हजार 790 मकान रजिस्टर्ड हो गए हैं। दो साल पहले तक यह संख्या 42 हजार के आसपास थी। शहर में मकान संख्या बढऩे के अनुरूप ही उसका सीरियल नम्बर बढ़ाने की अपेक्षा की जा रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। निगम के वार्ड मोहर्रिरों द्वारा संख्या बढ़ाने की बजाय मकानों को बटे में नम्बर दे दिए गए। हालांकि निगम का तर्क यह है कि किसी कॉलोनी और क्षेत्र के मकानों के पुराने सीरियल नम्बर को डिस्टर्ब नहीं कर सकते क्योंकि इससे आगे के क्षेत्र के नम्बर प्रभावित होंगे। इसके चलते इन क्षेत्र में बने नए मकानों को पुराने नम्बर के साथ साझा करते हुए बटे में नंबर देने पड़े। जैसे ही जनगणना 2021 में नया सर्वेक्षण होगा तो मकानों के नए सीरियल नम्बर आ जाएंगे।

मतदाता सूची में वर्षों पुराने मकान नम्बर

कांग्रेस सहकारिता से जुड़े नेता गुंजन शुक्ला ने मकान के सीरियल नंबर में बटे आने की शिकायत निर्वाचन अधिकारी नगरीय निकाय/ पंचायत चुनाव के समक्ष दर्ज कराई है। शुक्ला का कहना है कि इन चुनाव के लिए तैयार हो रही मतदाता सूची के पुर्नरीक्षण का कार्य 25 जुलाई तक बढ़ाया गया है। समस्या यह है कि मतदाता सूची में वर्षों पुराने मकान नम्बर हैं। प्रधानमंत्री आवास समेत निजी नए मकानों को पुराने मकान का बटे एक, दो, तीन डालकर मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया है। जनगणना 2021 की प्रक्रिया में हर मकान गणना का नम्बर भी दीवार लेखन से कराया गया है। इससे भ्रम की स्थिति बन रही है। मकानों की संख्या को अपडेट कर नए सीरियल नम्बर दिए जाने चाहिए।

शहर के हर वार्ड के मकानों के सीरियल नम्बर पहले से ही दर्ज हंै। इस क्षेत्र में नए मकानों को बटे के आधार पर नम्बर दिए गए हैं। जैसे ही जनगणना 2021 का काम पूरा होगा, शहर के सभी मकानों के नए सीरियल नम्बर आ जाएंगे।
एनएस बघेल, कार्यपालन यंत्री एवं प्रभारी राजस्व, नगर निगम।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो