नगर निगम: टैक्स देने के बाद क्यों नहीं मिल रही सुविधाएं

नगर निगम की जनसुनवाई में पहुंचे लोनियाकरबल मोक्षधाम बस्ती के रहवासी,समस्या के निराकरण की मांग

 

By: manohar soni

Published: 27 Nov 2019, 11:59 AM IST

छिंदवाड़ा/शहर के वार्ड क्रमांक 40 लोनिया करबल बस्ती के पास स्थित मोक्षधाम के सामने वाले मोहल्ले के रहवासी नियमित टैक्स जमा करने के बावजूद पानी,नाली और सड़क जैसी मूलभूत सुविधा से वंचित है। उन्होंने मंगलवार को जनसुनवाई में निगम आयुक्त का ध्यान दिलाते हुए तत्काल निराकरण की मांग की।
स्थानीय देवेन्द्र भूमस्कर,शेषराव सेमेकार,संतोष ब्रम्हवंशी समेत अन्य ने शिकायत करते हुए बताया कि मोहल्ले में सड़क, नाली नहीं है। साथ ही पीने के पानी की भी गंभीर समस्या है। बिजली कनेक्शन के लिए पर्याप्त पोल नहीं है । समस्या यह है कि बारिश के समय मोक्षधाम से लेकर मोहल्ले तक दलदल जैसी सड़क हो जाती है जिससे आवागमन करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। निकासी की समस्या होने से पूरा रास्ता भी बह जाता है जिससे रास्ता पत्थर और गड्ढों में तब्दील हो जाता है। मोहल्ले के रहवासी स्वयं के खर्चे पर रास्ते में मुरम इलाकर रास्ता ठीक करते हैं। पूर्व में भी नगर पालिक निगम में सड़क निर्माण के लिए आवेदन कर चुके है लेकिन आज तक मोहल्ले में सड़क और नाली नहीं बन पाई है वही पीने के लिए पाइप लाइन भी नहीं पहुंच पाई है ।
....
सड़क पर बह रहा नालियों का पानी
वार्ड 45 नाली नाम से..वार्ड नं.45 महर्षि वाल्मीकि वार्ड में संतु आटा चक्की के पीछे स्थित कॉलोनी में सड़क पर नालियों का पानी बह रहा है। रहवासियों ने बताया कि 50 से अधिक परिवार नगर निगम को नियमित टैक्स का भुगतान कर रहे हैं। फिर भी कॉलोनी में घरों के निस्तारी पानी के निकलने का कोई इंतजाम नहीं किया गया है। इससे सड़क पर निस्तारी पानी का भराव हो रहा है। इसकी बदबू से कॉलोनीवासी परेशान है। उन्होंने निगम से नाली निर्माण की मांग की।
...
नाली,सड़क और पेयजल समस्या
पुराना नागपुर नाका त्रिवेदी कम्पाउण्ड में अभी तक नालियों का निर्माण नहीं हुआ है। इससे गंदे पानी का जमाव हो रहा है। क्षेत्रवासियों ने यह भी बताया कि बीस साल पहले एक पेयजल पाइप लाइन डाली गई थी। नए मकानों से पानी की आपूर्ति अपर्याप्त हो गई है। इसी तरह वर्तमान पहुंच मार्ग कीचड़ और गंदे पानी से भरा रहता है। उन्होंने तत्काल इन समस्याओं को दूर करने की मांग की। इसी तरह वार्ड नं.4 के अधीन बीटीआई कैम्पस से लगे आठ मकानों में नाली की समस्या को लेकर आवेदन दिया गया।
...
आवारा मवेशियों का जमावड़ा
विवेकानंद कॉलोनी चावक लान के सामने आवारा मवेशियों का जमावड़ा रहता है। जिससे सड़क पर गोबर और गंदगी पड़ी रहती है। कॉलोनी में प्लांटेशन भी लगाए गए हैं। इन्हें भी नुकसान हो रहा है। इस पर तत्काल ध्यान दिलाया गया है।

...
बिना टोटी बह रहा सार्वजनिक नल
वार्ड नं.43 षष्टी माता मंदिर के पास एक सार्वजनिक नल बिना टोटी बह रहा है। इस पर क्षेत्रवासियों ने पहले भी निगम का ध्यान दिलाया लेकिन कार्रवाई नहीं हो सकी। इसके पानी से सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है। जिससे आवागमन में परेशानी हो रही है। क्षेत्रवासियों ने इसका कनेक्शन काटने या फिर भी नल में टोटी लगाने की मांग की।

...
दुर्गा कॉलोनी में पानी की किल्लत
वार्ड नं.21 के अधीन दुर्गा कॉलोनी के निवासियों ने पेयजल समस्या की शिकायत की। उनका कहना है कि पानी टंकी में शिकायत किए जाने पर वहां से पाइपलाइन सौ फिट के दायरे में देने की अनुमति के लिए कह दिया जाता है। उन्होंने तत्काल पाइप लाइन बिछाने की मांग की।
..
पुरानी बस्ती का रुका निर्माण कार्य
वार्ड नं.40 के अधीन पुरानी बस्ती से गुरैया सब्जी मण्डी का निर्माण कार्य रुका हुआ है। जिससे वार्डवासी,बच्चों और मस्जिद जानेवाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नाली निकासी भी नहीं हो पा रही है। नल की सप्लाई में गंदा पानी आ रहा है। क्षेत्रवासियों ने निगम आयुक्त का ध्यान दिलाया।

Patrika
manohar soni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned