ज्ञान प्राप्त करने मन में दृढ़ संकल्प होना आवश्यक

arun garhewal

Publish: May, 17 2018 06:55:36 PM (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
ज्ञान प्राप्त करने मन में दृढ़ संकल्प होना आवश्यक

अपना जीवन सुखमय बनाने के लिए भागवत शास्त्र का ज्ञान होना आवश्यक है।

छिंदवाड़ा. न्यूटन/परासिया. न्यूटन नगर में भागवत ज्ञान यज्ञ के पहले जल कलश यात्रा निकाली गई। भागवत वाचन में शंकराचार्य स्वामी नारायणानंद महाराज द्वारा बताया गया कि कोई भी ज्ञान प्राप्त करने के लिए हमारे मन मे दृढ़ संकल्प होना आवश्यक है।
दृढ़ संकल्प से ही धर्म, कर्म, यज्ञ, व्रत एवं भागवत श्रवण आदि मनुष्य के दृढ़ संकल्प से ही सम्भव होता है। हमे अपना जीवन सुखमय बनाने के लिए भागवत शास्त्र का ज्ञान होना आवश्यक है। इस प्रकार से गुरूजी ने ज्ञान से जुड़ी अन्य बातों पर भी प्रकाश डाला। 22 मई तक ज्ञान यज्ञ का आयोजन एमपीआई ग्राउंड न्यूटन में किया गया है।

पति की लंबी उम्र के लिए किया वट वृक्ष की पूजा

बांकानागनपुर. ग्राम बांकानागनपुर में हनुमान मंदिर समीप स्थित वट वृक्ष की महिलाओं ने मंगलवार को विशेष पूजा अर्चना की। सुहागिनों ने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखा और वट वृक्ष को धागे से सात बार बांधते हुए परिक्रमा की।

वट सावित्री पूजन

बोरगांव. औद्योगिक क्षेत्र बोरगांव में वट सावित्री पूजा धूमधाम से नगर व ग्राम में मनाए गए इस मौके पर महिलाओं ने अपने पति की लंबी उम्र की लिए वट सावित्री पूजन वटवृक्ष के नीचे महिलाओं ने विशेष पूजा अर्चना की मंदिरों एवं वटवृक्ष के नीचे सुहागिनों ने अपने अपने पति की लंबी आयु की कामना की उपवास रहकर नए परिधानों में पूजा सामग्री लेकर वृक्ष के पास पहुंची और वृक्ष को लाल धागों से बनते हुए वृक्ष के चारों ओर परिक्रमा कर पूजा अर्चना की एक दूसरे को सुहाग की सामग्री तथा फल की सामग्री अर्पित की गई।

कथा के शुभारंभ से पहले निकाली कलश यात्रा
तामिया. तामिया बगीचा कॉलोनी में स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर में बुधवार से भागवत कथा का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम शुभारम्भ से पहले नगर में कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा कस्बे के मुख्य मार्गों से होते हुए कथा स्थल पर पहुंची। मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned