नकुलनाथ ने दिखाए तेवर: सुविधाओं के लिए निर्देश तो अधिकारियों से मांगा जवाब

एमआरआई मशीन का ऑपरेटर और एक मार्च से अमृत का दो पानी,जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक, सांसद ने स्ट्रीट वेंडर पर मांगा जवाब

By: prabha shankar

Published: 12 Feb 2021, 11:46 AM IST

छिंदवाड़ा। सांसद नकुलनाथ ने गुरुवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में तेवर दिखाए और एक मार्च से नगर निगम के ग्रामीण वार्डों को पानी देने को प्रशासन से कहा। वहीं मेडिकल कॉलेज में दी गई छह करोड़ रुपए की एमआरआई मशीन में ऑपरेटर देने की बात कही। बैठक में विधायकों ने भी अपने क्षेत्र के मुद्दे उठाए।
बैठक में कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने पीएचई विभाग के अधिकारियों को जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत और ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को 15वें वित्त आयोग व अन्य मद से पेयजल उपलबध कराने के निर्देश दिए।
आयुक्त नगर निगम हिमांशु सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार स्वनिधि योजना में स्ट्रीट वेंडर योजना के अंतर्गत जिले में सात हजार 400 आवेदकों को ऋण वितरित किया जा चुका है।

ये भी कहा सांसद ने
1. कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध जुर्माना आदि की कार्रवाई करने के लिए एक अभियान चलाएं।
2.जिले में द्वितीय चरण में फ्रंट लाईन वर्कर्स को कोविड-19 टीका लगाने का कार्य भी शुरू हो गया है। इस टीकाकरण कार्य के अंतर्गत नागपुर से जिला मुख्यालय तक वैक्सीन लाने का इंतजाम किया जाए।
3.जिला चिकित्सालय में स्थापित की गई एमआईआर मशीन के नियमित संचालन के लिए एक टेक्नीशियन और ऑपरेटर की व्यवस्था की जाए।
4. आगामी एक मार्च से अमृत योजना के अंतर्गत माचागोरा बांध से छिंदवाड़ा नगर निगम के सभी वार्डों में पेयजल की व्यवस्था की जाए। साथ ही पांढुर्ना और अन्य नगरों की पेयजल समस्या हल हो।
5. शहरी स्ट्रीट योजना के अंतर्गत रेल्वे स्टेशन में कितने वेंडर हैं और कितने वेंडरों को इस योजना का लाभ दिया गया है के बारे में जानकारी मांगी।
6.व्यक्तिगत और सामुदायिक शौचालयों की स्वच्छता के लिए किसी एजेंसी को नियुक्त करने का प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के लिए कहा।
7.पिछले साल बाढ़ के दौरान चौरई विकासखंड के ग्राम सांख में नदी के क्षतिग्रस्त पुल के निर्माण कार्य की जांच कराने के लिए भी कहा।
8. जिले के विधायकों से प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण व शहरी में स्वीकृत आवासों की राशि नहीं मिलने और पेयजल समस्याग्रस्त ग्रामों की सूची तैयार कर उपलबध कराने की जानकारी देने को कहा।


बेहतर परिवहन में नम्बर एक जिला बने छिंदवाड़ा
सांसद नकुल नाथ ने जिला सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक ली। उन्होंने कहा कि बेहतर परिवहन व यातायात व्यवस्था के सम्बंध में दो महानगरों के बाद छिंदवाड़ा जिला तीसरे नम्बर पर है तथा हमें इस जिले को प्रथम स्थान पर लाना है। इसके लिए नियंत्रित गति से वाहन चलाने और अनिवार्य रूप से हेलमेट लगाने के संबंध में कार्य योजना
बनाकर अभियान चलाया जा सकता है। उन्होंने सम्बंधित एजेंसी को स्पीड नियंत्रण के सभी उपाय करने तथा ब्लेक स्पॉटों का समयबद्ध सुधार करने के निर्देश दिए।

Show More
prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned