script

National Girl’s Day : स्वयं पर विश्वास करें और आत्मनिर्भर बनें

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 25, 2020 12:34:48 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

बालिका दिवस पर गल्र्स कॉलेज में जिलास्तरीय कार्यक्रम

National Girl's Day

National Girl’s Day

छिंदवाड़ा/ राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में शुक्रवार को राजमाता सिंधिया कन्या महाविद्यालय छिंदवाड़ा में जिलास्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
महिला एवं बाल विकास विभाग छिंदवाड़ा द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में राज्यस्तरीय प्रवक्ता एवं महाविद्यालय की छात्रा कीर्ति अमृते मुख्य अतिथि और पातालकोट को शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धि दिलाने वाली रेवती प्राणी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थीं। इस अवसर पर किरदार संस्था द्वारा बालिका सशक्तिकरण पर नाट्य प्रस्तुति दी।
महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी कल्पना तिवारी रिछारिया ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए राष्ट्रीय बालिका दिवस की भूमिका और बालिकाओं के समग्र विकास पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला।
महिला बाल विकास द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय की प्राचार्य कामना वर्मा, कॉलेज के सभी प्राध्यापकगण, सहायक सांख्यिकी अधिकारी अशोक तिवारी, विशेष किशोर पुलिस इकाई, शौर्य दल सदस्य, विभागीय अधिकारी के अलावा कर्मचारी उपस्थित थे।
अतिथियों ने अपने अनुभव किए साझा

सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास डॉ. मोनिका बिसेन ने बालिकाओं को कॅरियर के विभिन्न क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रोत्साहित किया। सहायक संचालक जनसंपर्क नीलू सोनी ने महिला सशक्तिकरण के संबंध में चर्चा करते हुए बालिकाओं को स्वयं पर विश्वास करने और सशक्त बनने की प्रेरणा दी। जिला सूचना और विज्ञान अधिकारी दीप्ति यादव ने बालिकाओं के कॅरियर चयन में अपने अनुभवों को साझा किया और उन्हें मानसिक रूप से सशक्त होने के लिए प्रोत्साहित किया। मंजरी चांदे ने बालिकाओं को स्वास्थ्य के संबंध में जागरूक किया। बाल संरक्षण अधिकारी चंद्रशेखर नागेश ने बालिकाओं के लैंगिक अपराधों से सुरक्षा व संरक्षण की जानकारी प्रदान की और डॉ. जुनेजा ने किशोरियों में पोषण के विभिन्न आयामों की जानकारी दी। कार्यक्रम में बालिका सुरक्षा और सोशल मीडिया विषय पर भाषण प्रतियोगिता करके प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो