scriptNational Park: टूरिज्म पोर्टल पर पेंच की एंट्री, जानिए किसे क्या होगा फायदा | National Park: Pench entry on tourism portal, tourists will increase | Patrika News

National Park: टूरिज्म पोर्टल पर पेंच की एंट्री, जानिए किसे क्या होगा फायदा

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 15, 2019 12:37:44 pm

Submitted by:

prabha shankar

National Park: पर्यटक मप्र के समस्त पर्यटन स्थलों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे

Chhindwara

Chhindwara

छिंदवाड़ा/ मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड ने अपना नया मोबाइल ऐप रनकेशन सफलतापूर्वक लॉन्च किया। यह एप्लीकेशन एंड्रॉयड और आइओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म पर कार्य करेगा। इसके द्वारा पर्यटक मप्र के समस्त पर्यटन स्थलों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इतना ही नहीं उन पर्यटन स्थलों तक पहुंचने का मार्ग तथा होटल बुकिंग भी करा सकेंगे। इस ऐप में पर्यटकों के लिए गंतव्यों की 360 डिग्री फोटोस भी शामिल किए गए हैं। जिसके द्वारा गंतव्यों का पता लगा सकते हैं।
इसके साथ ही ऐप में जीपीएस आधारित ट्रेजर हंट भी उपलब्ध हैं जिनका उपयोग परिवारों और समूहों द्वारा गंतव्य पर अन्वेषण के लिए किया जा सकता है। पहले चरण में सात डेस्टिनेशन भोपाल, खजुराहो, ग्वालियर, मांडू, ओरछा, पचमढ़ी, पेंच लाइव हैं और जल्द ही अन्य डेस्टिनेशन जोड़े जाएंगे।

टाइगर स्टेट की उपलब्धि में पेंच का योगदान
मध्यप्रदेश को टाइगर स्टेट का तमगा एक बार फिर से वापस मिल गया है। इस आंकड़े को बढ़ाने में पेंच पार्क का खासा योगदान रहा। माना जा रहा है कि पार्क में बाघों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हालांकि अधिकृत आंकड़े अभी नहीं आए हैं। पेंच पार्क में बाघों की संख्या करीब 60 से 65 के बताई जा रही है। पार्क में बाघों की संख्या में इजाफे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अब पार्क के बफर और कोर क्षेत्र के अलावा आसपास के इलाकों में भी बाघों की आमद होने लगी है। पिछले दिनों एनएच-7 के आसपास भी बाघ कैमरों में रेकॉर्ड हुए थे।
पिछले सत्र में रेकॉर्ड पर्यटक पहुंचे थे और पार्क को रिकॉर्ड राजस्व की प्राप्ति हुई थी। पार्क प्रबंधन को उम्मीद है कि इस साल भी अधिक संख्या में पर्यटक पार्क में वन्य जीवों का दीदार करने आएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो