मां पष्ठी के सिद्ध धाम पहुंच रहे श्रद्धालु, पूरी होतीं मनोकामनाएं

Rajendra Sharma

Publish: Apr, 13 2019 11:50:18 AM (IST)

Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा. जिले के चौरई क्षेत्र के ग्राम कपुर्दा स्थित मां षष्ठी का सिद्धपीठ धाम जन आस्था का केंद्र बना हुआ है। नवरात्र के मौके पर यहां बड़ी संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं। मान्यता है कि मां षष्ठी के दर्शन मात्र से ही लोगों की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। यहां हर नवरात्र में मनोकामना कलश स्थापित कराए जाते हैं। इस वर्ष 3701 मनोकामना कलश रखे गए हैं।
इन दिनों माता रानी के दर्शन के लिए हजारों भक्त रोजाना पहुंच रहे हैं। बता दें कि षष्टी देवी को मां कात्यायनी माता का रूप माना जाता है। वैसे तो इनकी पूजा नवरात्र के छठवें दिन की जाती है। किन्तु नवरात्र के हर दिन इनके दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लग रहा है।
इस मंदिर में आकर भक्तगण अपने बच्चों को बुरी नजर से बचाने की और सूनी गोद को भरने की मन्नत मांगते हैं । मन्नत पूरी होने पर चढ़ाते हैं वजन के बराबर या उससे अधिक गुड़ का प्रसाद चढ़ाते हैं। मंदिर के पुजारियों और बुजुर्गों के अनुसार मां षष्ठी की प्रतिमा ग्रामीणों को खेत में कुएं की खुदाई के दौरान मिली थी। बाद में उनकी स्थापना की गई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned