scriptराष्ट्रीय टीकाकरण में न बरती जाए लापरवाही | Negligence should not be spent in national immunization | Patrika News

राष्ट्रीय टीकाकरण में न बरती जाए लापरवाही

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 27, 2019 11:21:03 pm

Submitted by:

arun garhewal

वायरल बुखार से वचाव के लिये आवश्यक सावधानियों के बारे में जानकारी दी गई।

राष्ट्रीय टीकाकरण में न बरती जाए लापरवाही

राष्ट्रीय टीकाकरण में न बरती जाए लापरवाही

छिंदवाड़ा. सौंसर. सिविल अस्पताल में गुरुवार को खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ एनके शास्त्री के निर्देशानुसार आशा कार्यकर्ताओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमें विकासखंड सौसर की 132 आशा शामिल हुई। आशा कार्यकर्ताओं को मौसमी बीमारियों से वचाव के संबंध में आवश्यक जानकारी एमटीएस श्याम शर्मा एवं मलेरिया निरीक्षक सुरेश आगरकर ने दी।
आशा कार्यकर्ताओं को मलेरिया की जांच के लिए किट प्रदाय की गई। आशा कार्यकर्ताओं को मिशन इंद्रधनुष, असंचारी रोग से बचाव के प्रोटोकॉल से बीसीएम श्रीराम अहिरवार ने अवगत कराया। वर्तमान समय में वायरल बुखार से वचाव के लिये आवश्यक सावधानियों के बारे में जानकारी दी गई। राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए हेड काउंट सर्वे, मदर मीटिंग करने को कहा गया। डायरिया से वचाव के लिये ओआरएस एवं जिंक की टैबलेट की उपलब्धता सुनिश्चित की गई। नारे लेखन के माध्यम से समुदाय के लिए जनजागृति का कार्य करने को कहा गया। जिन आशा कार्यकर्ताओं ने इस कार्य को किया है उन्हें प्रोत्साहित किया गया। डेंगू से बचाव के लिए सघन लार्वा नष्ट करने का अभियान जारी रखने के निर्देश दिए गए।
गुढ़ीअंबाड़ा. एक ओर सरकार राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए प्रयास कर रही है वहीं पालाचौरई बस्ती की शास.प्राथमिक शाला एवं आंगनवाड़ी केंद्र क्र. में सुबह 11 बजे तक ताला लटका नजर आया। इस कारण स्कूल के बच्चे और टीकाकरण करने पहुंचे स्वास्थ्य कार्यकर्ता बाहर खड़े रहे।
ग्राम पंचायत पालाचौरई के अंतर्गत आने वाली शासकीय प्राथमिक शाला एवं स्कूल परिसर की आंगनबाड़ी केंद्र क्र.-एक में लापरवाही नजर आई।
जानकारी के अनुसार स्कूल का समय सुबह 10.30 एवं आंगनबाड़ी का समय सुबह 9 बजे से है। एवं दोनों संस्थान एक ही परिसर में संचालित किए जाते हैं जहां प्रवेश करने के लिए गेट एक ही है। इस गेट की चाबी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं स्कूल प्रबंधन के पास रहती है। गुरुवार 26 सितंबर को यह गेट सुबह 11 बजे तक खुला। इस कारण बच्चे स्कूल परिसर के बाहर ही खड़े रहे । वहीं मिशन इंद्रधनुष को लेकर सेक्टर सुपरवाइजर व स्वास्थ्य कार्यकर्ता टीकाकरण करने पहुंचे लेकिन गेट पर ताला जड़ा होने की वजह से वह भी गेट पर ही खड़े नजर आए। इस संबंध में नगर कांग्रेस कमेटी पाला चौरई के अध्यक्ष हेमराज पवार ने बताया कि प्रदेश सरकार शिक्षा स्तर सुधारने गांवों में विद्यालय व आंगनबाड़ी का संचालन कर रहा है लेकिन किया जा रहा है। अगर इसमें किसी भी तरह की लापरवाही की जाती है तो उसकी उच्च स्तरीय शिकायत की जाएगी ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो