scriptlockdown : न कमाई का जरिया, न घर में अनाज | Neither a source of income nor grain in the house | Patrika News

lockdown : न कमाई का जरिया, न घर में अनाज

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 07, 2020 05:28:02 pm

सोनपुर जागीर क्षेत्र के 20 गांवों के मजदूर नरसिंहपुर से मजदूरी करने के बाद लौटे 15-16 दिनों से लॉकडाउन चल रहा है। निर्माण कार्यों सहित सभी काम बंद और मजदूरों को पिछले दो सप्ताह से काम नहीं मिल पाया है।

Lockdown in Rajasthan

Coronavirus: हे भगवान! राजस्थान के इस शहर में ऐसा हुआ लॉकडाउन कि दिनभर भूखी रही बूढ़ी मां

छिंदवाड़ा/अमरवाड़ा. सोनपुर जागीर क्षेत्र के 20 गांवों के मजदूर नरसिंहपुर से मजदूरी करने के बाद लौटे 15-16 दिनों से लॉकडाउन चल रहा है। निर्माण कार्यों सहित सभी काम बंद और मजदूरों को पिछले दो सप्ताह से काम नहीं मिल पाया है।
अब मजदूरों की हालत बिगडऩे लगी है। जरूरी सामान खरीदने के लिए भी अब मजदूर के पास रुपए नहीं है। रोज मजदूरी कर अपने परिवार का पालन पोषण करने वाले मजदूरों की जरूरत है कम है। इसलिए 2 सप्ताह के मजदूर घर में बैठे इनके पास रुपए कमाने का कोई जरिया नहीं है। अब मजदूरों के घर हालात बिगड़ते जा रहे हैं।
मजदूर आवश्यक सामान तक नहीं खरीद पा रहे हैं। खाने के लाले पड़ रहे हैं। घोगरी पथरकटी, परतला दीघावानी, चारनखापा उमरिया इन ग्रामों के मजदूर हैं। अभी 14 अप्रैल तक यह लॉकडाउन जारी रहेगा ऐसे मजदूरों को आगामी 14 अप्रैल तक तो कोई काम मिलने की उम्मीद नहीं है।
लॉकडाउन बढ़ता है तो कई दिन लग सकते हैं। इन हालातों में जरूरी सामान के बिना मजदूर की स्थिति बिगड़ सकती है जनपद ग्राम पंचायत तत्काल ध्यान दें ग्रामों में जन आक्रोश प्राप्त हो उसके पूर्व प्रशासन व्यवस्था करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो