मोबाइल में मिलेगी राशन दुकान, स्टॉक और गड़बड़ी पर मिलेगा अलर्ट

मोबाइल में मिलेगी राशन दुकान, स्टॉक और गड़बड़ी पर मिलेगा अलर्ट
New arrangements in ration shops

Prabha Shankar Giri | Updated: 05 Mar 2019, 11:02:35 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

राशन दुकानों का मामला: इन्फ्रा मैपिंग शुरू, मोबाइल फोन से जानकारियां की जा रहीं अपडे

छिंदवाड़ा. राशन दुकानों की लोकेशन के साथ राशन कार्ड, खाद्यान्न स्टॉक समेत अन्य जानकारी गूगल मैप के जरिए खाद्य निरीक्षक अब तुरंत बता देंगे। जिले की राशन दुकानों की इन्फ्रा मैपिंग शुरू हो गई है। सभी 679 दुकानों में निरीक्षक मोबाइल फोन से जानकारियां अपडेट कर रहे हैं। ये सूचनाएं खाद्य आपूर्ति विभाग के सर्वर में फीड की जा रहीं हैं। कोई गड़बड़ी या शिकायत मिलती है तो निरीक्षक अपने मोबाइल पर उस दुकान का विवरण निकालकर मौके पर निराकरण कर सकेंगे। इसमें सम्बंधित जानकारी के लिए दुकानदार पर निर्भर नहीं रहना पडेग़ा। यही नहीं कार्रवाई की रिपोर्ट भी मौके से भेजनी होगी।
अभी उपभोक्ताओं की शिकायत पर खाद्य आपूर्ति विभाग के निरीक्षक राशन दुकान पर पहुंचकर मैन्युअल जांच करते हैं। अब इन्फ्रा मैपिंग के जरिए इलेक्ट्रॉनिक निरीक्षण होगा।
इन्फ्रा मैपिंग में उस दुकान की लोकेशन को फीड किया जा रहा है। उसकी फोटो भी गूगल पर अपलोड की जा रही है, ताकि इसे ढूंढने में दिक्कत न हो। कार्ड, खाद्यान्न का स्टॉक, सेल्समैन का नाम, पीओएस मशीन आदि जानकारियां फीडिंग की जा रही हैं।


यह है स्थिति
679 राशन की दुकानें जिले में
119 शहरी क्षेत्र में और 560 ग्रामीण में संख्या
03.5 लाख जिले में राशन उपभोक्ता परिवार
280 दुकानों की इन्फ्रा मैपिंग अभी तक

जिले की राशन दुकानों की इन्फ्रा मैपिंग का काम किया जा रहा है। मोबाइल फोन से प्रत्येक दुकान की जानकारी अपलोड की जा रही है। लोकेशन से लेकर उसका फोटो भी शामिल किया गया है।
इस तकनीक के जरिए उपभोक्ताओं की शिकायत का निराकरण तुरंत हो सकेगा।
- डीके मिश्रा,सहायक आपूर्ति अधिकारी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned