scriptNew Farming Technology : सीमांत लघु किसानों को लाभ पहुंचाने के प्रावधानों की दी जानकारी | New Farming Technology : Meeting in relation to agricultural system | Patrika News

New Farming Technology : सीमांत लघु किसानों को लाभ पहुंचाने के प्रावधानों की दी जानकारी

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 11, 2019 12:31:41 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

कृषि प्रणाली कार्ययोजना के संबंध में ली बैठक : किसानों की आय दोगुना करने पर फोकस

agricultural

agricultural

छिंदवाड़ा/सौंसर . कृषि तकनीकी प्रबंधन एजेंसी ‘आत्मा’ योजना के तहत समन्वित कृषि को लेकर संभागीय आयुक्त के मंशानुसार किसान मित्र, दीदी, गो-सेवकों की संयुक्त बैठक आयोजित की गई। बैठक में आत्मा परियोजना संचालक आरपी झारिया ने किसान मित्र, दीदी एवं गो-सेवकों को समन्वित कृषि के अंतर्गत खेती से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी। खेती के विभिन्न प्रकारों को समझाया गया। मनुष्य की सभी आवश्यकताओं पर चर्चा करते हुए समझाया कि खेती कार्य करके उन्हें कैसे पूरा किया जा सकता है।
बैठक के दौरान अनुविभागीय कृषि अधिकारी केपी फोले ने कृषि भूमि के सुधार के बारे में जानकारी दी गई। पशु चिकित्सा विस्तार अधिकारी दीप्ति कावड़े ने कृषि के साथ पशुपालन से संबंधित जानकारी दी। उद्यानिकी विभाग के उद्यान विस्तार अधिकारी निरंजन पाटिल ने विभागीय योजनाओं से अवगत कराया। ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी दिलीप परतेती ने किसानों को खेती को वर्तमान में आय को कैसे दोगुना की जाए, इसके बारे में बताया। कहा गया कि फल, फूल और बागवानी करते हुए आय के स्त्रोत बढ़ाए जा सकते हैं।
प्रभारी वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एनआर कोल्हे ने कहा कि समय के साथ मिश्रित खेती करें। ब्लॉक टेक्नोलॉजी मैनेजर सुभाष साहू और एडीओ आरबी लिखारे ने भी मार्गदर्शन दिया। बैठक का संचालन एटीएम दीपिका गायकवाड ने किया।
एकीकृत प्रणाली को अपनाने की सलाह

कृषि-उद्यानिकी में सोयाबीन, मूंग, मक्का, गेंहू, धान, भिंडी, मटर, प्याज, संतरा, पपीता, केला, वर्मीकम्पोस्ट एवं मधुमक्खी बागवानी, गोबर गैस से जुड़ी जानकारी दी गई। सीमांत एवं लघु कृषकों के लिए एकीकृत प्रणाली पर भी ध्यान आकर्षित कराते हुए उद्देश्य बताए गए। रकबा, क्षेत्र के हिसाब से लागत और शुद्ध आय पर प्रकाश डाला गया। किसानों को आजीविका के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की सलाह दी गई।
सुझाव भी रखे

बैठक में अनुदान सम्बधी जानकारी दी गई तो वहीं घरेलू उत्पादन में केला, पपीता, पालक, हरि सब्जियों पर भी सुझाव रखें गए। कृषि क्षेत्र में स्वरोजगार को बढ़ावा देने एवं किसानों की आय को दुगुना करने के उपाय बताए गए। कृषि के जानकारों ने कहा कि सब्जियों, फूल की खेती करते स्वरोजगार के माध्यम से प्रतिदिन आय अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो