पर्यावरण संरक्षण की नई कहानी लिखेगी इनकी पहल

पर्यावरण संरक्षण की नई कहानी लिखेगी इनकी पहल
New Initiatives for Environmental Protection

Prabha Shankar Giri | Updated: 30 Jun 2019, 11:08:44 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

कचरे में फेंकने के बजाय जमीन में लगा रहे आम की गुठलियां

छिंदवाड़ा. परासिया रोड की गुलमोहर कॉलोनी की महिलाओं ने घर से निकल रहीं आम की गुठलियों को कचरे में न फेंककर उन्हें खाली पड़ी नाले के पास की जमीन पर लगाया और पर्यावरण के प्रति अपनी जागरुकता प्रदर्शित की। इस दौरान बच्चों की टोली ने भी उनका साथ दिया। इन जागरूक नागरिकों का कहना पड़ा कि हर परिवार अपने पड़ोसियों के साथ मिलकर पहल करें तो बिना लागत के प्लांटेशन आस-पास किया जा सकता है। ये पौधे भविष्य में फलदार पेड़ बनकर छाया देंगे और पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।
पत्रिका के तत्वावधान में शुरू किए गए ‘आम के आम, गुठलियों के दाम’ अभियान में इस कॉलोनी की महिलाओं ने सहभागिता दी। इससे पहले मोहल्ले के बच्चों ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर नाले के किनारे गड्ढे कर आम की गुठलियों को बोया था। इस बार महिलाओं ने जागरुकता दिखाई। उन्होंने कहा कि हमें अपने घरों में खाने में उपयोग हो रहे आम की गुठलियों को कचरे के ढेर में न फेंककर सहेजना होगा और उन्हें खेत, खलिहान, नदी, नाले के किनारे खाली जमीन पर लगाना होगा। तभी पर्यावरण के प्रति सच्चा समर्पण दिखाई देगा।
इस कार्यक्रम में गुलमोहर कॉलोनी की महिलाओं में प्रतिभा ठाकुर, अरुणा वर्मा, जामवंती डेहरिया, जनक दुलारी, कृष्णा चंदेल, नीतू चौधरी शहनाज खान, जरीना बानो, विनीता चंदेल, मोना पुरोहित, बच्चों में दिव्यांश चौधरी, शिवांश चौधरी, तनिष्क वर्मा, माही, अर्पित शर्मा, अनुज, प्रतीक शर्मा, अभिषेक ठाकुर, हार्दिक डेहरिया, खुशी, अभी और अभिजीत ठाकुर का योगदान रहा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned