पंच-परमेश्वर के नए साफ्टवेयर बने परेशानी

शासन का 14वें वित्त आयोग के साफ्टवेयर इन दिनों लोगों की परेशानी बना हुआ है। वित्तीय वर्ष की समाप्ति की वजह से पंचायतों में पंच- परमेश्वर सहित अन्य योजनाओं के साफ्टवेयर पर ब्लॉक हो रहे हैं।

By: Sanjay Kumar Dandale

Published: 29 Mar 2019, 07:00 PM IST

पांढुर्ना. शासन का 14वें वित्त आयोग के साफ्टवेयर इन दिनों लोगों की परेशानी बना हुआ है। वित्तीय वर्ष की समाप्ति की वजह से पंचायतों में पंच- परमेश्वर सहित अन्य योजनाओं के साफ्टवेयर पर ब्लॉक हो रहे हैं।
जानकारी के अनुसार चालू वित्तीय वर्ष के समापन को लेकर कर्मचारी इन दिनों योजनाओं को लेकर परेशान हैं। ग्राम पंचायतों में करोड़ों रुपए की बिलिंग का कार्य प्रभावित हो रहा है। अधिकांश काम होने के बाद उनका भुगतान पाने के लिए ठेकेदार पंचायतों के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन शाासन के द्वारा पंच- परमेश्वर के साफ्टवेयर पर ब्रेक लगाने से और 14 वें वित्त आयोग का बिलिंग नए साफ्टवेयर में स्थानांतरित हो जाने से पंचायतों में काम प्रभावित हो रहा है।
जानकारी के अनुसार 25 मार्च से ग्राम पंचायतों का लेन- देन कराने वाले पंच- परमेश्वर साफ्टवेयर को शासन ने बंद कर दिया है। बताया जा रहा है कि प्रिया साफ्ट नाम का नया साफ्टवेयर 1 अप्रैल से लागू होने जा रहा है। इसी के साथ पंच परमेश्वर का साफ्टवेयर भी शुरू हो जाएगा। नए साफ्टवेयर से केवल 14 वें वित्त आयोग का लेन-देन होगा। 25 मार्च तक लगे बिल बैंक से तीन चार दिनों में क्लियर होंगे। नए बिल न लग सके जो 31 तक पैडिंग बताएं इसी बात को ध्यान में रखकर पंच- परमेश्वर को बंद किया गया है। लेकिन साफ्टवेयर के बंद होने से पंचायत के सामने बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है। वित्तीय वर्ष के के समापन पर हर किसी को रुपयों की आवश्यकता है। ऐसे में अधिकारी भी परेशान हो रहे हैं कि वो आखिर करें तो क्या करें और कैसे समाधान करें।

Sanjay Kumar Dandale
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned