scriptभुजलिया का विसर्जन करने घरों से निकली नवविवाहिताएं | Newly married women came out to immerse Bhujaliya | Patrika News

भुजलिया का विसर्जन करने घरों से निकली नवविवाहिताएं

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 17, 2019 05:05:14 pm

Submitted by:

SACHIN NARNAWRE

बुनकर समाज के द्वारा पिछले सात दिनों से मना रहे भुजलिया उत्सव का शुक्रवार की शाम एवं रात्रि में भुजलिया घाट पर भुजलिया का आतिशबाजी कर पूजा अर्चना के साथ विसर्जन किया गया।

1

भुजलिया का विसर्जन करने घरों से निकली नवविवाहिताएं

सौंसर/लोधीखेड़ा. बुनकर समाज के द्वारा पिछले सात दिनों से मना रहे भुजलिया उत्सव का शुक्रवार की शाम एवं रात्रि में भुजलिया घाट पर भुजलिया का आतिशबाजी कर पूजा अर्चना के साथ विसर्जन किया गया। गौरतलब है कि बुनकर समाज द्वारा रक्षाबंधन के दूसरे दिन परंपरागत तरीके के साथ भुजलिया का उत्सव मनाते आ रहे हैं। जिसमें नवविवाहिताओ को तीन दिनों तक मायके में रह कर अपने परंपरागत लोकगीतों को बुजुर्ग महिलाओं के साथ झूले पर बैठकर गायन करती है। नवविवाहिता सात दिनों तक अपने रिश्तेदारों के घर-घर जाकर लोकगीतों को गाने का बुलावा बुजुर्ग महिलाओं को देती है।
प्रतिवर्ष आतिशबाजी के साथ भुजलिया का त्योहार नगर के गलपेठ चौक में एवं भुजियाघाट पर मनाया जाता है। नगर में बुनकर समाज बहुल तादाद में होने के कारण यहां भुजलिया का त्योहार बड़े स्तर पर और भव्य रूप में मनाया जाता है। ढोल, नगाड़ों के साथ आतिशबाजी करते हुए गीत गायन कर गलपेठ चौक में होने वाले मुख्य समारोह पर बुनकर समाज के युवा, महिला, पुरुष, बच्चे के साथ नगर के गणमान्य एवं आम नागरिक भी इस त्यौहार में शामिल होते हैं। भुजलिया उत्सव को देखने दूरदराज के लोग भी गलपेठ चौक और भुजियाघाट पर पहुंचते हैं।
जनप्रतिनिधि पहुंचे उत्सव में: भुजलिया उत्सव में विधायक विजय चौरे, नपा अध्यक्ष लक्ष्मण चाके, नपा सभापति, पार्षद, जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य लोगों ने पहुंचकर बुनकर समाज के इस त्योहार में सभी को बधाइयां दी। नगर पालिका के द्वारा सुरक्षा व्यवस्था आदि की व्यवस्था बनाई गई।
साड़ी और श्रीफल भेंट किया: भुजलिया विसर्जन के बाद के नवविवाहित महिला को नगर परिषद् पाषैद पिंकी त्रिवेणी, भगत पुष्पा निमजे एवं वैशाली ढोबले, पूर्व नगराध्यक्ष शेवंताबाई बांगङे, नर्मदा नंदनवार ने तिलक लगाकर ब्लाऊज पीस, साड़ी श्रीफल भेंट की। कार्यक्रम में मुख्य रूप से नगराध्यक्ष लीलाधर बांगङे, संतोष जैन गंगाधर गोखे, रमेश भोयर, दिपक महाराज जोशी, होमदेव वंजारकर, दीपक रायकवार, पुष्पा निमजे मुख्य नपा अधिकारी वैभव देशमुख एवं समस्त अधिकारी कर्मचारी एवं पुलिस प्रशासन मौजूद रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो