इंग्लिश मीडियम विद्यार्थियों की राह हुई और आसान

इंग्लिश मीडियम विद्यार्थियों की राह हुई और आसान
news for english medium student

Prabha Shankar Giri | Publish: Apr, 15 2019 08:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

शासन ने बनाई व्यवस्था

छिंदवाड़ा. राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल ने वर्ष 2015-16 में छिंदवाड़ा समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में अंग्रेजी माध्यम के प्राथमिक तथा माध्यमिक स्कूलों में शुरुआत की, जिसका उद्देश्य बच्चों में अंग्रेजी भाषा के प्रति रुचि बढ़ाना था। पिछले वर्ष कक्षा आठवीं उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों के समक्ष अंग्रेजी माध्यम के शासकीय स्कूलों में प्रवेश पाने की दिक्कत खड़ी हो गई थी। इसकी वजह हाई स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम का नहीं होना बताया जा रहा था। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान ने इस समस्या के निराकरण कर उक्त विद्यार्थियों को शासकीय उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रवेश के निर्देश दिए हैं।
उल्लेखनीय है कि विगत वर्ष उक्त समस्या के चलते आनन-फानन में छिंदवाड़ा क्षेत्र के विद्यार्थियों को शासकीय जवाहर स्कूल में प्रवेश दिलाया गया था। हालांकि स्कूल के प्राचार्य दिलीप ढोके ने बताया कि अंग्रेजी माध्यम के पांच विद्यार्थी उनकी संस्था में पढ़ते हैं, लेकिन सभी का शैक्षणिक स्तर कमजोर होने से वर्ष 2018-19 के सत्र के कक्षा नवमी में सभी अनुत्तीर्ण हो गए हैं।

शिक्षकों के लिए भी करनी पड़ी थी जद्दोजहद
राज्य शिक्षा केंद्र ने प्राथमिक-माध्यमिक स्तर के अंग्रेजी माध्यम के स्कूल तो खुलवा दिए, लेकिन शिक्षकों की नियुक्ति नहीं की गई। वर्ष 2016-17 में कक्षा और विद्यार्थियों की संख्या भी बढ़ी, लेकिन स्थिति वही रही तथा शिक्षकों पर बच्चों को पढ़ाने का दबाव भी बनने लगा तो शासन के निर्देश पर विभागीय शिक्षकों में से ही अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाने के लिए आवेदन मंगाकर नियुक्ति की गई।

इन क्षेत्रों में हैं संचालित: जिले के छिंदवाड़ा, मोहखेड़, परासिया, सौंसर, पांढुर्ना, चौरई तथा अमरवाड़ा में माध्यमिक तथा सुकलुढ़ाना, जवाहर बालक, कुंडाली कलां, गांगीवाड़ा, बीसापुरकलां में प्राथमिक स्तर के अंग्रेजी माध्यम के स्कूल संचालित हैं।

शासन के निर्देश पर मिडिल स्तर के स्कूल से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को जिला मुख्यालय छोडकऱ शेष सभी उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रवेश दिया जाना है तथा अतिथि के माध्यम से शिक्षकों की व्यवस्था बनाई जाएगी।
राजीव साठे, एडीपीसी छिंदवाड़ा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned