scriptगर्भावस्था के चल रहे नौ माह, इस जांच के लिए तारीख दी एक माह, जानें पूरा मामला | Nine months of pregnancy, a month given for this investigation | Patrika News

गर्भावस्था के चल रहे नौ माह, इस जांच के लिए तारीख दी एक माह, जानें पूरा मामला

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 23, 2019 01:11:32 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

सोनोग्राफी के लिए नौ माह की गर्भवतियों को भी एक-एक माह की डेट, जांच के पहले डिलेवरी होने की संभावनाओं पर भडक़े लोग
 

गर्भावस्था के चल रहे नौ माह, इस जांच के लिए तारीख दी एक माह

गर्भावस्था के चल रहे नौ माह, इस जांच के लिए तारीख दी एक माह

छिंदवाड़ा. शासकीय मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध जिला अस्पताल के सोनोग्राफी विभाग में इन दिनों मरीजों की लम्बी वेटिंग लिस्ट चल रही है। हालात यह है कि गर्भवती महिलाओं का नौवां महीना चलना के बावजूद उन्हें जांच के लिए एक-एक माही की डेट दी जा रही है। सोमवार सुबह 11.40 बजे एेसे ही कई मामले देखने को मिली, जिसकी वजह से मरीज तथा उनके परिजनों में आक्रोश और तनाव की स्थिति निर्मित हुई।
पीडि़तों का कहना है कि सोनोग्राफी के लिए एक-एक महीने की तारीख दी जा रही है, जबकि मरीज को नौवां महीना प्रक्रिया में है। एेसे में जब तक जांच की तारीख आएगी तब तक तो डिलेवरी भी हो जाएगी। मामले में कुछ पूछो तो चिकित्सा अधिकारी-कर्मचारियों का रवैया भी उचित नहीं होता है।
जिला अस्पताल के गायनिक विभाग में सोमवार और मंगलवार दो दिन गर्भवतियों की जांच तथा आवश्यक उपचार का दिन निर्धारित है। जिसके कारण उक्त दिनों में गायनिक विभाग में सामान्य से अधिक भीड़ होती है।
पहले से अधिक हो गए रेडियोलॉजिस्ट –

मेडिकल कॉलेज छिंदवाड़ा से सम्बद्धता के बाद जिला अस्पताल में रेडियोलॉजिस्टों की संख्या में भी बढ़ोतरी तो हुई, लेकिन सोनोग्राफी मशीन आज भी दो ही संचालित है। इसकी वजह से गर्भवतियों की जांच के अलावा रोशनी क्लीनिक, प्रतिमाह की नौ तारीख को लगने वाला प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व स्वास्थ्य शिविर में भी उक्त जांच नहीं हो पाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो