script

यहां की महिलाओं ने चुनाव से पहले ही रच दिया इतिहास, पढ़ें पूरी खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 18, 2019 12:41:55 am

Submitted by:

Rajendra Sharma

नौ हजार से अधिक महिलाओं ने निकाली पिंक रैली

lok sabha election

lok sabha election

छिंदवाड़ा. शहर में महिला मतदाता जागरुकता की दिशा में एक बड़ा आयोजन किया गया। इसमें करीब नौ हजार महिलाओं ने सहभागिता कर लोकतंत्र के महापर्व को लेकर अपना उत्साह व्यक्त किया। पिंक छतरी के साथ सजी-धजी युवतियां व महिलाएं इस जागरुकता रैली को चार चांद लगा रहीं थीं।
भारत निर्वाचन आयोग से नियुक्त प्रेक्षक भाग्यश्री बनाईत ने कहा कि समाज में महिलाओं की भूमिका व महत्ता को देखते हुए स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत मतदाता जागरुकता अभियान में महिलाओं को सहभागी बनाने के लिए पिंक रैली का आयोजन किया गया है। आप सभी अपने महत्व को समझे और अधिक से अधिक महिलाओं को मतदान के प्रति प्रेरित करें, जिससे देश के सबसे बड़े लोकतंत्र के महात्योहार में सभी की सहभागिता सुनिश्चित हो सके और छिंदवाड़ा जिला प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में मतदान के क्षेत्र में प्रथम स्थान पर आए। बनाईत बुधवार को लोकसभा निर्वाचन और छिंदवाड़ा विधानसभा उप निर्वाचन के अंतर्गत सुगमए समावेशी, विश्वसनीय और नैतिक मतदान के प्रति महिला मतदाताओं को मतदान करने के संबंध में प्रेरित करने के लिए आयोजित महिलाओं की पिंक रैली के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने शासकीय राजमाता सिंधिया गल्र्स कॉलेज छिंदवाड़ा से पिंक रैली का शुभारंभ करने के साथ ही सभी को संकल्प दिलाया कि ‘मैं भारत की/का नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेती/लेता हूं कि मैं अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखूंगी/रखूंगा तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरीमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना लोकसभा निर्वाचन 2019 एवं विधानसभा उप निर्वाचन 2019 में अपने मताधिकार का प्रयोग करूंगी-करूंगा’। उन्होंने बुजुर्ग महिला मतदाताओं का सम्मान भी किया और अनुपयोगी सामग्रियों से मतदान के लिए बनाई गई आकर्षक प्रदर्शनी का लोकार्पण किया।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीनिवास शर्मा के मार्गनिर्देशन में लोकसभा निर्वाचन और छिंदवाड़ा विधानसभा उप निर्वाचन के अंतर्गत नैतिक मतदान के प्रति महिला मतदाताओं को मतदान करने के संबंध में प्रेरित करने के लिए आयोजित पिंक रैली शासकीय राजमाता सिंधिया गल्र्स कॉलेज से प्रारंभ होकर इएलसी चौक होते हुए कार्यालय कलेक्टर परिसर में समाप्त हुई। लगभग नौ हजार महिलाओं ने जिले की सबसे लम्बी पिंक रैली निकालकर जिले में जागरुकता का एक नया इतिहास रचा, जिसमें पिंक छतरियां भी आकर्षण का केंद्र रहीं।
इस रैली में निर्वाचन प्रेक्षक बनाईत, जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. शर्मा, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार राय, रिटर्निंग ऑफिसर विधानसभा उप निर्वाचन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अनुराग सक्सेनाख् अतिरिक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी कविता बाटला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशांक गर्ग, एसडीएम छिंदवाड़ा अतुल सिंह, तहसीलदार महेश अग्रवाल, सहायक नोडल अधिकारी स्वीप एवं जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केंद्र जीएल साहू, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास कल्पना तिवारी, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी डॉ. मोनिका बिसेन समेत अन्य अधिकारी, सभी विभागों की महिला अधिकारी/कर्मचारी, शासकीय और अशासकीय स्कूलों/ कॉलेजों की महिला शिक्षिकाएं, गैर सरकारी महिला संगठन की महिलाएं, पिंक पोलिंग बूथ की सभी महिला कर्मचारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं व सहायिकाएं, महिला मतदाता आदि ने शामिल होकर लोकतंत्र के महात्यौहार को सफल बनाने में अपनी भागीदारी निभाई।
रैली के दौरान सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य एनएस बरकड़े के मार्गदर्शन में छात्राओं ने शैला नृत्य की प्रस्तुति दी, जो मतदाता जागरुकता की दिशा में आकर्षण का केन्द्र रही।
सीइओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी स्वीप सक्सेना ने कहा कि मतदाता जागरुकता के लिए जिले में हरसंभव तरीके से नवीनतम प्रयास कर वोटर टर्नआउट बढ़ाने की दिशा में काम किया जा रहा है। पिछले निर्वाचन में जहां-जहां वोटर टर्नआउट कम रहा, वहां स्पेशल कैम्पेन कर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। लोकतंत्र के इस महात्योहार में छिंदवाड़ा का मत प्रतिशत प्रदेश ही नहीं देश में आगे रहे इसलिए पिंक रैली, नुक्कड़ नाटक, राहगिरी, वोटगिरी, वोटमति एवं वोट प्रदर्शनी, सेल्फी पाइंट जैसे तमाम कार्यक्रम कर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो