scriptनिजी एंबुलेंस संचालकों पर इनका नहीं नियंत्रण, ऐसे बना रहे माहौल | No control over private ambulance operators, such a scenario | Patrika News

निजी एंबुलेंस संचालकों पर इनका नहीं नियंत्रण, ऐसे बना रहे माहौल

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 09, 2018 11:46:17 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

तेज रफ्तार और नियंत्रण खोने से ट्रामा की सीढिय़ों से टकराई एंबुलेंस, जिला अस्पताल में निजी एंबुलेंस संचालक का उत्पात

जिला अस्पताल में निजी एंबुलेंस संचालक का उत्पात

No control over private ambulance operators, such a scenario

छिंदवाड़ा. जिला अस्पताल में निजी एंबुलेंस संचालकों का उत्पात बढ़ता जा रहा है। प्रशासन, पुलिस तथा अस्पताल प्रबंधन की ओर से की जा रही कवायद इनके आगे नाकाफी साबित हो रही है। मरीज या परिजन से विवाद हो, असामाजिक गतिविधियां हो या फिर शराब या नशे में एंबुलेंस चलाने की कई घटनाएं सामने आईं, पर कोई सख्त कार्रवाई नहीं होने से इनके मंसूबे बढ़ते गएं। एेसा ही एक और मामला सामने आया है।

शुक्रवार रात 2.22 बजे तेज रफ्तार निजी एंबुलेंस ट्रामा यूनिट की सीढिय़ों से टकरा गई, जिसके कारण सीढिय़ां क्षतिग्रस्त हो गई। बताया जाता है कि एंबुलेंस चलाने वाला व्यक्ति नशे में था तथा गति तेज होने से वाहन को नियंत्रित नहीं कर सका था। इस संदर्भ में प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. शिखर सुराना ने बताया कि निजी एंबुलेंस चालक के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस को पत्र लिखा गया है।
उल्लेखनीय है कि निजी एंबुलेंस संचालकों तथा असामाजिक तत्वों द्वारा भर्ती मरीजों को इलाज नहीं मिलने की बात कहते हुए गुमराह किया जाता है तथा नागपुर या नगर में संचालित प्राइवेट हॉस्पिटलों में जाने के लिए बरगलाया जाता है। इतना ही नहीं मरीजों के परिवहन करने को लेकर अक्सर होड़ मच जाती है। आरोप है कि विभागीय सांठगांठ होने से इन्हें मरीज की मौत से लेकर रैफर होने तक की सूचना मिल जाती है। इस गौरखधंधे में कुछ डॉक्टर भी शामिल हैं, इसलिए इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करता है।

कई चालकों के पास नहीं लाइसेंस


जिला अस्पताल से दर्जनों निजी एंबुलेंस का संचालन होता है। एंबुलेंस होने की वजह से प्रशासन, पुलिस या आरटीओ भी कोई जांच या कार्रवाई नहीं करता है। निजी एंबुलेंस संचालक संगठन के एक पदाधिकारी ने बताया कि कई एंबुलेंस चालकों के पास न तो ड्राइविंग लाइसेंस है, न ही आवश्यक दस्तावेज, इसके बाद भी बेखौफ संचालन किया जाता है। इधर, मरीज तथा उनके परिजन का कहना है कि जब तक कोई हादसा या अपराध होगा तभी प्रशासन की कुम्भकर्णी नींद खुलेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो