न्यायालय का ऐसा फैसला कोई जीता न कोई हारा

Baban Rao Pathe

Updated: 09 Sep 2018, 11:38:38 AM (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा. जिला एवं सत्र न्यायालय सहित तहसील न्यायालय में शनिवार को नेशनल लोक अदालत आयोजित की गई। जिला एवं सत्र न्यायाधीश बीएस भदौरिया ने अतिथियों के साथ जिला न्यायालय परिसर के एडीआर भवन में माहत्मा गांधी के छायाचित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। जिला न्यायालय के साथ ही सिविल न्यायालय अमरवाड़ा, चौरई, पांढुर्ना, परासिया, जुन्नारदेव के अलावा इस लोक अदालत को सफल बनाने के लिए 29 खंडपीठ गठित कर 29 पीठासीन अधिकारियों की नियुक्ति की गई। जिसमें 22 न्यायिक और सात पुलिस परामर्श केन्द्र की खंडपीठ शामिल है। लोक अदालत में आपसी राजीनामा से समझौता करने वाले पक्षकारों को वन विभाग की ओर से पौधे भी भेंट किए गए।

लोक अदालत में वैवाहिक मामलों के 174 प्रकरणों में से 49 प्रकरणों का निराकरण किया गया, जिससे 100 व्यक्ति लाभान्वित हुए। नेशनल लोक अदालत में कुटुम्ब न्यायालय के तहत पक्षकार समझौते के बाद एक-दूसरे को वरमाला पहनाकर नए वैवाहिक जीवन की शुरुआत की गई। नेशनल लोक अदालत के शुभारम्भ पर विशेष न्यायाधीश नवनीत कुमार गोधा, कुटुम्ब न्यायाधीश आशा एन गोधा, अन्य न्यायाधीश, उप संचालक अभियोजन पीएस हलधर, जिला अभियोजन अधिकारी समीर पाठक, जिला विधिक सहायता अधिकारी सोमनाथ राय, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह बैस, सचिव उमाशंकर श्रीवास्तव, पदाधिकारी एवं सदस्य अधिवक्ता, बैंक, बीमा, विद्युत प्राधिकरण और न्यायालय के कर्मचारी आदि मौजूद थे। एवं संबंधित विभागों के अधिकारी और पक्षकारगण उपस्थित थे।


जिले के परासिया थाना क्षेत्र के ग्राम सिरगोरा निवासी सज्जेलाल यदुवंशी को (२१) को मारपीट के प्रकरण में न्यायालय उठने तक की सजा और एक हजार रुपए के अर्थदंड से दंडित किया। फैसला न्यायाधीश आयान गिरदोनिया ने सुनाया। जानकारी के अनुसार पांच जनवरी २०१३ की दोपहर 12 बजे मुकेश अपने खेत से भरा पानी अपने पिता तोडेलाल के साथ निकाल रहा था। आरोपी सज्जेलाल ने मुकेश को अपशब्द कहे। विरोध करने पर आरोपी ने मुकेश के साथ हाथ-मुक्के से मारपीट की, जिससे शरीर में चोट आई। थाना परासिया में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई गई। विवेचना के बाद अभियोग पत्र न्यायालय परासिया में प्रस्तुत किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned