script

समितियों में नहीं बनी व्यवस्था, कैसे होगी एक तारीख से गेहूं खरीदी

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 29, 2020 05:41:47 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

न धागा पहुंचा न स्टेंसिल और समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की तैयारी कर रही सरकार

wheat.jpg

wheat

छिंदवाड़ा/ सरकार प्रदेश में लॉकडाउन की स्थिति में भी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी करने का निर्णय ले रही है। इधर, समिति स्तर पर बेहद जरूरी व्यवस्थाएं अभी पूरी तरह से नहीं बन पा रहीं हैं। सरकार ने प्रदेश में एक अप्रैल से खरीदी करने की बात कही है, लेकिन समितियों के पास बारदाने की पैकिंग करने के लिए न तो धागा पहुंचा है न उनके पास स्टेंसिल है। समिति कर्मचारियों को इस बार प्रशिक्षण भी नहीं मिला है। ऐसे में खरीदी करने पर सवाल उठ रहे हैं। समिति कर्मचारियों और प्रबंधकों का कहना है कि इन आवश्यक चीजों के बगैर खरीदी कैसे करेंगे, समिति वाले यह समझ नहीं पा रहे हैं।
दरअसल, सरकार किसान को उनकी उपज का जल्द भुगतान हो सके और संकट की घड़ी में किसानों को जल्द पैसा पहुंचाया जा सके, यह सोच रही है, लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए ऐसा करना सरल नहीं लग रहा है। जिले में इस बार 87 समितियों के माध्यम से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की जानी है। इनमें से 62 समितियां ग्रामीण क्षेत्रों की हंै। सरकार का इन ग्रामीण क्षेत्रों में खरीदी पहले शुरू कराने की योजना बना रही है।
अभी तो 25 प्रतिशत समितियों में ही पहुंचा बारदाना

जिलास्तर पर समितियों को बारदाना पहुंचाने का काम शुरू हो गया है। शनिवार 28 मार्च तक 25 प्रतिशत समितियों में ही बारदाना पहुंचा था। अभी चार दिन बचे हैं ऐसे में सबसे पहले बारदाना यहां पहुंचाना है। उसके बाद इन बोरों पर स्टेंसिल से समितियों के नाम लिखना है। बारदाना सिलने के लिए धागा पहुंचाना है। लॉकडाउन के हालात में काम धीरे-धीरे हो रहा है। इससे समय लग रहा है। समितियों ने भी खरीदी की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की है। स्टेंसिल का काम शहर में ही होना है। लॉकडाउन के चलते शहर में दुकानें बंद हैं ऐसे में यह काम भी प्रभावित होगा।
सबसे ज्यादा दिक्कत मजदूरों की

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सबसे ज्यादा दिक्कत तो अनाज को तोलने, भरने और लोडिंग करने के लिए मजदूर मिलने की है। बीमारी के खतरे को देखते हुए मजदूर खुद भी काम पर आने से झिझकेंगे। वे नहीं आए तो खरीदी का काम भी प्रभावित होगा।
बढ़ सकती है तारीख

इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि जबलपुर संभाग में खरीदी की तारीख आगे बढऩे की संभावना लग रही है। जिला सहकारी बैंक के महाप्रबंधक केके सोनी का कहना है कि अभी तो एक अप्रैल से खरीदी का पत्र ही आया है, लेकिन मौखिक सूचनाओं के अनुसार जबलपुर संभाग में 10 अप्रैल के बाद खरीदी करने की चर्चा है। इस संबंध में जैसे ही कोई निर्देश आएंगे, हम समितियों तक उसकी जानकारी तुरंत देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो