scriptनहीं जा रहे स्कूल…घर में ही बच्चे सीख रहे क, ख, ग, जानें वजह | Not going to school...children are learning at home, a b, c | Patrika News

नहीं जा रहे स्कूल…घर में ही बच्चे सीख रहे क, ख, ग, जानें वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 03, 2020 12:42:05 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

– राज्य शिक्षा केंद्र ने बनाई व्यवस्था

education: मॉडल स्कूलों में पढऩे रुचि नहीं दिखा रहे विद्यार्थी, जानें वजह

लंबे समय से बंद पड़े स्कूल फिर हुए विद्यार्थियों से गुलजार,लंबे समय से बंद पड़े स्कूल फिर हुए विद्यार्थियों से गुलजार,education: मॉडल स्कूलों में पढऩे रुचि नहीं दिखा रहे विद्यार्थी, जानें वजह

छिंदवाड़ा/ कोविड-19 के चलते छिंदवाड़ा समेत प्रदेश में टोटल लॉकडाउन की स्थिति है, जिसकी वजह से समस्त स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। लेकिन बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, जिसका ध्यान रखते राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल ने विद्यार्थियों के लिए रेडियो प्रसारण के माध्यम से शिक्षण व्यवस्था बनाई है। इसकी मदद से बच्चें घर पर ही रहकर पढ़ाई कर सकते है।
जिला शिक्षा केंद्र छिंदवाड़ा के डीपीसी जीएल साहू ने बताया कि उक्त कार्यक्रम सोमवार से शनिवार प्रतिदिन सुबह 11 से 12 बजे तक सभी प्राथमिक प्रसारण केंद्रों और विविध भारती केंद्र से एक साथ प्रसारित होता है। इसका लाभ विद्यार्थियों को मिल सके ऐसे प्रयास पालकों को भी करना चाहिए।
बताया जाता है कि आकाशवाणी के सहयोग से प्रारंभिक कक्षाओं के लिए विषयगत अवधारणों पर कार्यक्रम तैयार किए गए है। एक घंटे की समय अवधि में दो-तीन चरणों में अनेक विषयों का समावेश होता है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के माध्यम से कक्षावार और विषयवार रोचक शैक्षिक सामग्री भी विद्यार्थियों को समय-समय पर उपलब्ध कराए जाने की योजना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो