scriptNot only Kovid but also children coming in the grip of viral fever | Viral fever: कोविड ही नहीं वायरल फीवर की चपेट में भी आ रहे बच्चे | Patrika News

Viral fever: कोविड ही नहीं वायरल फीवर की चपेट में भी आ रहे बच्चे

कोरोना संक्रमण से बचाव हर हाल में जरूरी है, लेकिन इससे डरने और घबराने की कतई आवश्यकता नहीं है।

छिंदवाड़ा

Published: January 27, 2022 11:48:06 am

छिंदवाड़ा. कोरोना संक्रमण से बचाव हर हाल में जरूरी है, लेकिन इससे डरने और घबराने की कतई आवश्यकता नहीं है। कोरोना गाइडलाइन का पालन करना हर किसी की जिम्मेदारी है। वर्तमान में बच्चों को कोविड के साथ ही अन्य वायरल फीवर भी जकड़ रहा है। जिला अस्पताल में हर दिन 10 से 12 बच्चे भर्ती हो रहे हैं।

कोरोना संक्रमण के साथ-साथ बच्चों को इस समय वायरल फीवर और डायरिया जकड़ रहा है। इसीलिए बुखार होना या फिर अन्य लक्षण होने पर उसे सीधे कोविड से जोडऩा गलत हो सकता है। हालांकि सुरक्षा हर हाल में बरतनी आवश्यक है। सर्दी, खासी, गले में दर्द और हल्का बुखार कोविड के लक्षण हो सकते हैं, लेकिन तब जब की उसकी ट्रैवल हिस्ट्री हो या फिर बाहर से आया हो। अगर ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है और बाहर से नहीं आया, किसी पॉजिटिव के सम्पर्क में नहीं आया तो बच्चे को वायरल फीवर भी हो सकता है। इसलिए सभी परिस्थितियों में कोविड ही मान लिया जाए यह गलत है। जिला अस्पताल में इस समय 10 से 12 बच्चे भर्ती हो रहे हैं उनमें अधिकांश सर्दी, खासी और बुखार वाले हैं। कुछ बच्चे डायरिया सहित अन्य वायरल फीवर से ग्रस्ति आ रहे हैं। ऐसे में सभी बच्चों को कोविड पॉजीटिव नहीं माना जा सकता। कोरोना से बचाव के लिए सभी एहतियात बरतना जरूरी है, लेकिन डरना और घबराना नहीं है।

सामान्य इलाज और दवाइयों पर ठीक हो रहे
शिशु रोग विशेषज्ञ एवं मेडिकल कॉलेज के सहायक प्रध्यापक डॉ. पवन नंदुलकर का कहना है कि अस्पताल में भर्ती होने वाले बच्चे सामान्य इलाज एवं दवाइयों पर ही ठीक हो रहे हैं। सर्दी, खासी और गले में दर्द के साथ ही हल्का बुखार होना कोविड के लक्षण है। लेकिन इस तरह के लक्षण वायरल फीवर में भी सामने आ रहे हैं। डॉ. नंदुलकर ने बताया कि कोविड से बचाव के लिए पांच साल से अधिक उम्र के बच्चों को मास्क पहनाएं, भीड़ भाड़ वाली जगहों पर बच्चों को लेकर न जाएं साथ ही घर में नवजात बच्चा है तो कमरे को गर्म रखें। उन्होंने कहा सामान्य इलाज और दवाइयों से बच्चे ठीक हो रहे हैं। इसलिए घबराएं नहीं, लेकिन कोरोना की गाइड लाइन का पालन आवश्य करें।

 viral fever
viral fever

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.