अब पंचायतों को मॉडल बनाने की तैयारी, मिले इतने करोड़ रुपए

जुन्नारदेव को मॉडल विधानसभा क्षेत्र बनाने की दिशा में प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। विधायक सुनील उइके ने इस सम्बन्ध में ग्राम पंचायतों की जरूरतों और उपलब्ध संसाधनों को जुटाना शुरू किया है। मॉडल विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्य के लिए अगले पांच साल की कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

By: Sanjay Kumar Dandale

Published: 03 Mar 2021, 06:03 PM IST

छिंदवाड़ा/जुन्नारदेव. जुन्नारदेव को मॉडल विधानसभा क्षेत्र बनाने की दिशा में प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। विधायक सुनील उइके ने इस सम्बन्ध में ग्राम पंचायतों की जरूरतों और उपलब्ध संसाधनों को जुटाना शुरू किया है। मॉडल विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्य के लिए अगले पांच साल की कार्ययोजना तैयार की जाएगी।
ग्राम पंचायतों से होगी शुरुआत: विधायक ने तय किया है कि जुन्नारदेव को मॉडल विधानसभा क्षेत्र बनाने के लिए ग्राम पंचायतों को विकसित किया जाए। इसी दिशा में उन्होंने महादेव मेले की यात्रा के पहले पड़ाव पहली पायरी स्थित जुन्नारदेव विशाला और उससे सटी ग्राम पंचायत चिखलमऊ में बैठक की। विशाला के पूर्ण विकास के लिए विधायक ने पंचायत प्रतिनिधियों के साथ क्षेत्रीय जनता से भी सुझाव लिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय जनता के सुझावों के अनुरूप ग्राम पंचायतों में विकास कार्य
कराए जाएंगे।

विकास के लिए मिले थे 400 करोड़ रुपए
उन्होंने बताया कि गत वर्ष जुन्नारदेव में 400 करोड़ के विकास कार्य स्वीकृत हुए थे,
किंतु कोरोना महामारी के कारण बहुत से कार्य प्रारंभ नहीं हो पाए। जो प्रारंभ हो गए वे पूर्ण नहीं हो पाए। अब ग्राम पंचायतों के दौरे कर इन कार्यों को भी चालू कराया जाएगा। सडक़, शिक्षा, पानी, रंगमंच, धार्मिक स्थलों का विकास पहली प्राथमिकता होगा। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और सांसद नकुलनाथ के निर्देशन में ग्राम पंचायतों में काम कराए जाएंगे।

अगले पांच वर्षों का रोडमैप बनाकर अमल में लाया जाएगा
विधायक उईके ने जुन्नारदेव विशाला और चिखलमऊ में बैठक कर ग्राम पंचायत में उपलब्ध अधोसंरचनाएं और संसाधन के बारे में जानकारी एकत्रित की। वे खुद भी ग्राम पंचायत के बारे में सभी जानकारी लेकर आए थे । विधायक ने बताया कि ग्राम पंचायतों में कराए जाने वाले कामों के बारे में क्षेत्रीय जनों के साथ चर्चा कर एक मॉडल प्रारूप तैयार किया गया। आने वाले दिनों में इस प्रारूप के अनुसार ही पंचायत में विकास कार्य स्वीकृत किए जाएंगे। इनको पूरा किया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत को मॉडल बनाने के लिए पांच साल का रोडमैप बना कर अमल में लाया जाएगा।

Sanjay Kumar Dandale
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned