अब हर गांवों के घरों में पहुंचेगा शुद्ध पानी

जुन्नारदेव विधानसभा क्षेत्र में 40 नल -जल योजनाओं को मंजूरी मिली है। इनमेें से 19 करोड़ 3 लाख की 31 योजनाएं जुन्नारदेव विकासखंड में और 3 करोड़ 69 लाख की 9 योजनाएं तामिया विकासखंड में स्वीकृत हुई हैं।

By: Sanjay Kumar Dandale

Published: 22 Mar 2021, 05:56 PM IST

छिंदवाड़ा/जुन्नारदेव. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, सांसद नकुलनाथ के सहयोग और विधायक जुन्नारदेव सुनील उईके के प्रयासों से जुन्नारदेव विधानसभा क्षेत्र में 40 नल -जल योजनाओं को मंजूरी मिली है। इनमेें से 19 करोड़ 3 लाख की 31 योजनाएं जुन्नारदेव विकासखंड में और 3 करोड़ 69 लाख की 9 योजनाएं तामिया विकासखंड में स्वीकृत हुई हैं।
ग्रामीण यांत्रिकी विभाग द्वारा विधायक सुनील उईके को पत्र भेजकर यह जानकारी दी गई है। इसमें बताया है कि 40 नल जल योजनाओं को राज्य शासन द्वारा स्वीकृत कर दिया गया है। इनकी कुल लागत लगभग 23 करोड़ रुपये है। पूर्व में विभागीय मंत्री ऐंदल सिंह कंसाना ने भी इस संबंध में विधायक उईके को पत्र लिख नई योजनाओं के भूमिपूजन शुरु कराने को कहा गया था।
विधायक ने बताया कि उन्होंने कांग्रेस सरकार के समय ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कार्य योजना बनाकर राज्य शासन को स्वीकृति के लिए भेजा गया था। इन योजनाओं को सैद्धांतिक स्वीकृति पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा पहले ही दी जा चुकी थी । अब इन योजनाओं के लिए बजट भी स्वीकृत हो गया है। नल-जल योजनाओं की मंजूरी मिलने पर ग्रामीणों ने प्रसन्नता जताई है। महिलाओं का कहना है कि उन्हें हैण्ड पम्प , नदी नालों से पानी लाने से निजात मिलेगी अब सीधे घर पर ही पानी मिलेगा।
हर घर तक पानी पहुंचाना लक्ष्य
वर्ष 2021 के शुरुआत में ही विधायक ने संकल्प लिया था कि इस वर्ष वे विधानसभा क्षेत्र के हर घर तक पीने का पानी पहुंचाने के लिए काम करेंगे। वर्ष के शुरुआत में ही उन्होंने इस दिशा में प्रयास प्रारंभ कर दिए थे। इसके पूर्व भी कोरोना काल में उईके ने क्षेत्र के लिए 18 नलजल योजनाओं की स्वीकृति दिलाई थी। अब तक स्वीकृत नल -जल योजनाओं की यह संख्या छिंदवाड़ा जिले में सबसे अधिक जुन्नारदेव में है। विधायक ने बताया कि अन्य ग्रामों की योजनाओं के प्रस्ताव शासन को भेजे जा चुके हैं, उन प्रस्तावों को भी स्वीकृत कराने के प्रयास जारी हैं।

इन गांवों को मिली सौगात
जुन्नारदेव के पर्वतघोघरी, बाम्ह्नवाडा, चटुआ, बोरदेहीखुर्द, बिलावरखुर्द, माचीघाटमाल,करैया, जबकिराडी, ढाकरवाडी, छिन्दी कामथ, बुर्रीकला, खुमकाल, घुटटी, खैरवानी, सांगाखेडा, उमराडी, करनपिपरिया,कटकुही, तेलीबट, तराक, जुन्नांरदेव विशाला, बदनूर, राखीकोल, भरदी, कांगला,कोल्हिया, नवेगांवकला, नौलाखापा, मनकूघाटी, केवलारी, बिलावरकला। तामिया के गांव डोब, साजकुही, हिर्रीपठार, लहगडुआ, पिटलीमाल, जमुनिया, झिलपिपरिया, बिजौरी, पांडुपिपरिया।

Show More
Sanjay Kumar Dandale
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned