scriptशिक्षा विभाग ने अपने आदेश में किया बदलाव, ये स्टूडेंट भी अटेंड कर सकेंगे कक्षाएं | Now students up to 17 years of age will also be able to attend class | Patrika News

शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में किया बदलाव, ये स्टूडेंट भी अटेंड कर सकेंगे कक्षाएं

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 22, 2021 01:01:54 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

उच्च शिक्षा विभाग ने पूर्व में जारी इस आदेश में संशोधन कर दिया है…..

pic_1.jpg

students

छिंदवाड़ा। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश के बाद आज से शासकीय एवं अशासकीय कॉलेजों में विद्यार्थियों की भीड़ उमड़ रही है। बड़ी बात यह है कि जिन विद्यार्थियों ने 30 अक्टूबर 2021 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण नहीं की है उन्हें भी कॉलेज में पढ़ने की अनुमति मिलेगी। उच्च शिक्षा विभाग ने 17 साल की उम्र के विद्यार्थियों को भी वैक्सीनेशन न होने की स्थिति के बावजूद भी पढ़ाई को देखते हुए कॉलेज में आने की अनुमति सम्बंधी निर्देश जारी कर दिए हैं। इससे पहले 18 साल के विद्यार्थियों को ही जिनका टीकाकरण हो चुका है, उन्हें कॉलेज आने की अनुमति दी गई थी। उच्च शिक्षा विभाग ने पूर्व में जारी इस आदेश में संशोधन कर दिया है।

विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यह अनुमति इसलिए दी गई है कि विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो। पहले के नियम के मुताबिक जिन छात्रों को टीका नहीं लगा था, उन्हें कक्षा में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई थी। हालांकि नियम का पालन कुछ ही कॉलेजों में हो रहा था, लेकिन अब 18 वर्ष से कम उम्र की आयु के बिना वैक्सीन वाले छात्रों को क्लास में प्रवेश की अनुमति मिलने से सभी को राहत मिल गई है।

डॉ. अमिताभ पांडे, प्राचार्य, लीड कॉलेज, छिंदवाड़ा का कहना है कि उच्च शिक्षा विभाग ने पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए 18 वर्ष से कम उम्र के छात्रों को भी कॉलेज आने की अनुमति दे दी है। आदेश के अनुसार पूरी क्षमता के साथ कॉलेज खोले जाएंगे।

अब 30 नवम्बर तक होगा प्रवेश नवीनीकरण

उच्च शिक्षा विभाग ने शासकीय एवं अशासकीय कॉलेजों में स्नातक द्वितीय वर्ष, तृतीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों के प्रवेश नवीनीकरण का कार्य संबंधित पाठ्यक्रम के परीक्षा परिणाम घोषित होने के 30 दिवस की समय-सीमा में ऑनलाइन ई-प्रवेश पोर्टल के माध्यम से पूरा करने के निर्देश दिए थे। विभाग ने इस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए निर्धारित किए गए अंतिम तिथि में वृद्धि कर दी है। अब विद्यार्थी 30 नवंबर तक प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। शेष निर्देश यथावत रहेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85pz6y
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो