script

गुलाबी फॉर्म पर मांगी आपत्ति

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 03, 2019 05:01:58 pm

Submitted by:

sunil lakhera

फार्म भरकर पंचायत में होंगे जमा

Objection sought on pink form

गुलाबी फॉर्म पर मांगी आपत्ति

छिंदवाड़ा. जय किसान ऋण माफी योजना अंतर्गत जिले में ऐसे प्रकरण संज्ञान में आ रहे हैं, जिसमें किसानों द्वारा किसी बैंक अथवा सहकारी समिति से कर्ज नहीं लेने के बाद उनका नाम हरे, सफेद सूची में दर्ज है अथवा ऋण राशि कम या ज्यादा दर्शाई गई है। ऐसे समस्त किसान जिनका नाम बिना ऋण लिए हरे या सफेद सूची में दर्ज है अथवा ऋण राशि कम या ज्यादा दर्शाई गई है, वे दावे-आपत्ति के लिए चिह्नांकित गुलाबी फार्म भरकर संबंधित ग्राम पंचायत में जमा करें। गुलाबी फार्म भरने के बाद ये शिकायत पोर्टल पर दर्ज होगी तथा नियमानुसार दोषियों पर कार्रवाई होगी। फॉर्म न भरे जाने की स्थिति में सम्बंधित कृषक पर ऋण का भार आ सकता है।
किसानों ने माचागोरा से सिंचाई के लिए मांगा पानी
छिंदवाड़ा. नगर पालिक निगम के 24 गांवों के समुचित विकास और माचागोरा से लिफ्ट एरीगेशन की योजना से गांवों के किसानों को सिंचाई का पानी देने की बात को लेकर छिदंवाड़ा का एक प्रतिनिधिमंडल भोपाल में मुख्यमंत्री कमलनाथ से मिला। अमित सक्सेना के नेतृत्व में गए प्रतिनिधिमंडल में ब्लॉक अध्यक्ष जीवन सिंह रघुवंशी, कार्यकारी अध्यक्ष अजय पटेल, कांग्रेस महामंत्री प्रहलाद पटेल व अन्य उपस्थित थे।
प्रतिनिधि मंडल ने निगम क्षेत्र में नए सम्मिलित 24 गांवों की मूलभूत सुविधाओं आवास, बिजली, पानी, सडक़ को लेकर मुख्यमंत्री से चर्चा की और और इन क्षेत्रों के विकास कार्य के लिए विशेष पैकेज देने की मांग उठाई। सबसे प्रमुख मांग छिंदवाड़ा ग्रामीण क्षेत्र के सभी गांवों में किसानों को लिफ्ट एरीगेशन की योजना बनाकर सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाए जाने को लेकर गम्भीरता से विचार विमर्श किया। मुख्यमंत्री ने इस मांग पर सिंचाई विभाग के उच्चाधिकारियों को भेजकर शीघ्र सर्वे कराने की बात कही। पुष्पेंद्र सिंह चौधरी ने बताया कि डूब प्रभावित क्षेत्र के किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर भी विचार-विमर्श किया गया। खराब हुई सडक़ों के निर्माण, नए हैंडपंप और नलकूप लगवाने के साथ कृषि फीडरों में सिंचाई के शेड्यूल के अनुसार समय परिवर्तन की बात भी मुख्यमंत्री से कही गई।

ट्रेंडिंग वीडियो