पैरालीगल वॉलेंटियर्स को बताए उनके उद्देश्य

Rajendra Sharma

Publish: May, 18 2018 08:03:02 AM (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
पैरालीगल वॉलेंटियर्स को बताए उनके उद्देश्य

प्रशिक्षण में दी जानकारी

छिंदवाड़ा . जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर स्थित एडीआर भवन में बुधवार को एक दिवसीय पैरालीगल वॉलेंटियर्स के ओरियेंटेशन कोर्स के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
मप्र विधिक राज्य सेवा प्राधिकारण जबलपुर के निर्देश पर वर्ष में दो बार प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। दूसरा प्रशिक्षण माह नवम्बर और दिसंबर माह में आयोजित किया जा सकता है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष और जिला एवं सत्र न्यायाधीश एलडी बौरासी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शुभारम्भ किया।
प्रशिक्षण में ७० पैरालीगल वॉलेंटियर्स उपस्थित थे। जिला एवं सत्र न्यायाधीश एलडी बौरासी ने पैरालीगल वॉलेंटियर्स को उनके कार्यों और उद्देश्यों के बारे में विस्तार से बताया। मप्र अपराध पीडि़त प्रतिकर योजना, मध्यस्थता योजना, पारिवारिक विवाद समाधान केंद्र और विधिक सहायता के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि पैरालीगल वॉलेंटियर्स पीडि़त व्यक्तियों को न्याय दिलाने में सहायता करेंे।
प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय आशा गोधा ने फैमिली लॉ, हिंदू विवाह अधिनियम, मुस्लिम विवाह अधिनियम की जानकारी दी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं न्यायाधीश विजय सिंह कावछा ने प्राधिकरण की योजनाएं, निशुल्क विधिक सहायता एवं सलाह योजना, मध्यस्थता योजना एवं विभिन्न लोक अदालत विधिक साक्षरता शिविर के बारे में बताया। सीजे एक रूपसिंह कनेल ने महिला सम्बंधी कानून और घरेलू हिंसा सहित अन्य अपराधों की जानकारी दी।

पाक्सो एक्ट की भी दी जानकारी

कार्यशाला में सीजेएम आरके डहेरिया ने बालकों से सम्बंधित कानून, किशोर न्याय अधिनियम बाल श्रम प्रतिषेध अधिनियम के संबंध में जानकारी दी। बच्चों के साथ लैंगिक अपराध पाक्सो एक्ट के बारे में बताया। सीजे एक चैनवती ताराम ने बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम, किशोर न्याय बोर्ड एवं बाल कल्याण समिति के उद्देश्य और कार्य बताए। जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी डॉ. मोनिका बिसेन ने जिला महिला सशक्तिकरण विभाग के अंतर्गत संचालित योजनाएं बताईं। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के विधिक सहायता अधिकारी सोमनाथ राय ने जिले में संचालित सभी योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned