सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक फोटो व मैसेज प्रतिबंधित

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक फोटो व मैसेज प्रतिबंधित
Offensive photos and messages restricted to social media

Prabha Shankar Giri | Updated: 12 Mar 2019, 11:00:55 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

लोकसभा चुनाव: धारा 144 के उल्लंघन पर होगी सख्त कार्रवाई, दस मई तक लागू रहेंगे आदेश

छिदंवाड़ा. कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ.श्रीनिवास शर्मा द्वारा लोकसभा चुनाव को देखते हुए दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए सोशल मीडिया में आपत्तिजनक कमेंट व फोटो पर प्रतिबंध लगा दिया है। उनके मुताबिक किसी भी आपत्तिजनक अथवा उद्वेलित करने वाली फोटो, चित्र, मैसेज करने या साम्प्रदायिक मैसेज करने या उनकी फारवर्डिंग, ट्विटर, फेसबुक, वाट्सऐप आदि पर नहीं किया जा सकेगा।
इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी। आदेश दस मई तक लागू रहेगा।

ये भी लागू रहेंगे प्रतिबंधात्मक आदेश
1. रिटर्निंग ऑफिस में नामांकन की संवीक्षा के दौरान केवल अभ्यर्थी, उनके निर्वाचन अभिकर्ता, प्रत्येक अभ्यर्थी का एक प्रस्तावक और प्राधिकृत एक और व्यक्ति को उपस्थित रहने की अनुमति रहेगी।
2.रजिस्ट्रीकृत अमान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के अभ्यर्थियों एवं निर्दलीय की दशा में संवीक्षा के समय केवल एक प्रस्तावक उपस्थित रह सकता है ।
3.जिला निर्वाचन कार्यालय तथा मतदान केंद्रों के 100 मीटर की दूरी के भीतर कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के घातक हथियार लेकर प्रवेश नहीं करेगा।
4. किसी भी जुलूस, सभा और रैली में आतिशबाजी का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा।
5. कोई भी मकान मालिक उस समय तक अपना मकान या उसका कोई भाग किराए पर नहीं देगा, जब तक कि वह किराएदार का विवरण सम्बंधित क्षेत्र के थाना प्रभारी को प्रस्तुत नहीं कर देता ।
6. होटल/लॉज में रुकने वाले का विवरण निर्धारित फॉर्म में रजिस्टर में दर्ज करना होगा।

मतदान में बढ़ेगी महिलाओं की भागीदारी
इस लोकसभा चुनाव में
महिलाओं की भागीदारी एक हजार पुरुषों पर 958 के अनुपात पर रहेगी। विधानसभा चुनाव की तुलना में महिला मतदाता रेशो में पौने दो प्रतिशत तक वृद्धि हुई है। थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 30 की बजाय 23 हो गई है। लोकसभा चुनाव में जिले के 15 लाख पांच हजार 267 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे जिसमें सात लाख 68 हजार 463 पुरुष, सात लाख 36 हजार 781 महिला और 23 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned