scriptशिक्षा विभाग में इस तरह भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रहे अधिकारी | Officers promoting corruption in this way in the education department. | Patrika News

शिक्षा विभाग में इस तरह भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रहे अधिकारी

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 28, 2019 11:37:26 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

बदइंतजामी: निर्माण कार्यों में विभागीय अधिकारियों की चल रही मनमानी, डीइओ की अनुशंसा लिए बगैर भवन का लिया हस्तांतरण

Extra Room, Science Room, Art and Craft and Library

Officers promoting corruption in this way in the education department.

छिंदवाड़ा. राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान छिंदवाड़ा के तहत हो रहे निर्माण कार्यों में विभागीय अधिकारियों की मनमानी का खमियाजा शासन को भुगतना पड़ रहा है। इसकी वजह लाखों रुपए के निर्माणों की उचित मॉनिटरिंग न करने तथा निर्माण एजेंसी और ठेकेदार का अनुचित लाभ पहुंचाया जाना बताया जाता है। जिला शिक्षा विभाग से इस बात का खुलासा किया गया है।
दरअसल राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत करीब 25 लाख रुपए की लागत से मोहखेड़ विकासखंड के शासकीय हाईस्कूल राजाड़ा में वर्ष 2014-15 में अतिरिक्त कक्ष, विज्ञान कक्ष, आट एवं क्राफ्ट तथा लाइब्रेरी का निर्माण कराया गया। इस निर्माण कार्य का हस्तांतरण तीन दिसम्बर 2015 को संस्था के प्राचार्य तथा राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के प्रभारी ने बिना जिला शिक्षा अधिकारी और पीडब्ल्यूडी विभाग के इंजीनियर से प्रमाणित कराए कर लिया, जबकि यह अधिकार उक्त अधिकारियों को नहीं है।

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत होने वाले निर्माण कार्यों का ऑडिट भी होता है, भ्रष्टाचार की वजह से खामियों को दबा दिया जाता है। विभागीय जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान छिंदवाड़ा अंतर्गत जिले में वर्ष 2009 से लेकर वर्ष 2017-18 तक 119 निर्माण स्वीकृत किए गए। इसमें से 75 हस्तांतरित तथा 32 के निर्माण कार्य प्रारम्भ हैं। वहीं वर्तमान में 12 विभिन्न वजहों पर शुरू भी नहीं हो सके हंै।

आपराधिक है मामला, कराएंगे जांच


बिना जिला शिक्षा अधिकारी की सहमति लिए निर्माण का हस्तांतरण लिया जाना आपराधिक मामला है। उक्त मामले समेत विगत पांच से छह वर्षों में जिले में किए गए विभिन्न कार्यों की भी जांच कराई जाएगी तथा दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
आरएस बघेल, जिला शिक्षा अधिकारी छिंदवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो