ओम नम: शिवाय की गूंज के साथ निकाली कांवड़ यात्रा

ओम नम: शिवाय की गूंज के साथ निकाली कांवड़ यात्रा

SACHIN NARNAWRE | Updated: 16 Aug 2019, 04:55:42 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

मोहगांव ज्योतिर्लिंग मंदिर प्रांगण पहुंची कांवड़ यात्रा का नगर में जगह-जगह स्वागत किया।

पिपला. सौंसर तहसील के ग्राम पिपला से प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी रक्षाबंधन पर्व पर भगवान अद्र्धनारीश्वर की नगरी मोहगांव के लिए सैकड़ों कांवडिय़ों के साथ हजारों की तादात में भोले के भक्त पिपला की अंबाघाट नदी के जल के साथ-साथ क्षेत्र के विभिन्न नदियों का जल और देश के प्रमुख नदियों के जल को कावड़ में भर कर अपने कंधे पर कांवड़ रख कर पिपला से 10 किमी का पैदल सफर कर दिंडी, कावड़ लेकर मोहगांव हवेली क लिए रवाना हुए।
इस दौरान रास्ते में पडऩे वाले मन्दिरों में पूजा अर्चना करते हुए भगवान अद्र्धनारीश्वर भगवान शिव के मंदिर पहुंचकर विभिन्न पवित्र नदियों के जल से अभिषेक किया। मोहगांव का मंदिर विश्व प्रसिद्धि
है और साढ़े बारह जोतिर्लिगों में से एक है जो भगवान अद्र्धनारीश्वर के नाम से जाना जाता है। कांवड़ यात्रा परम्परा वर्षों से चली आ रही है।
मोहगांव . मोहगांव अद्र्धनारिश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर प्रांगण पहुंची कांवड़ यात्रा का नगर में जगह-जगह स्वागत किया। कांवडिय़ों ने यहां अभिषेक किया और महाप्रसाद का वितरण किया गया। कावड़ यात्रा के स्वागत के लिए विधायक विजय चौरे ने पूजा अर्चना की एवं कावडिय़ों का तिलक लगाकर स्वागत किया। नगर के व्यवसायी जगदीश त्रिवेदी ने कांविडय़ों को दुपट्टे भेंट किए। महाकांवड यात्रा के आगमन पर मोहगांव हवेली नगर की सीमा पर नगर पालिका परिषद अध्यक्ष सपना सुभाष कलंबे, पूर्व विधायक नानाभाऊ मोहोड, पूर्व नपाध्यक्ष मोरेश्वर सरोदे, मंदिर कमेटी अध्यक्ष रामराव ब्रम्हे, पूर्व अध्यक्ष डॉ. गोपाल वंजारी, बालकिशन पालीवाल, मंदिर कमेटी के मनोज कलम्बे, विठ्ठल फरकसे, सुरेश वैद्य, आनंद कलम्बे, कैलाश पालीवाल, तेजराव गायकवाड़, मंगलसिंग सोलंकी, राजू बनाईत सहित मंदिर कमेटी एवं नगर पालिका परिषद के पदाधिकारियों ने स्वागत किया गया। नगर के उत्साही नवयुवकों ने कांवड़ यात्रियों के स्वागत में जगह जगह केले, चाय आदि का वितरण किया। यात्रा भ्रमण के दौरान पूरा नगर हर-हर महादेव के जयकारों एवं नम: शिवाय मंत्रों से गुंजायमान हो उठा।
इस यात्रा के दौरान नगर में धर्ममय वातावरण बना रहा यात्रा लगभग 4 बजे यहां पहुंची। नगर के मुख्य मार्ग से भ्रमण करते हुए मंदिर प्रांगण में पहुंची कर कावडिय़ों कार्यकर्ता के द्वारा शिव ज्योतिर्लिंग का अभिषेक प्रत्येक कावडिय़ों द्वारा किया गया।
कार्यक्रम समापन के बाद महाआरती संपन्न हुई महाप्रसाद का वितरण हुआ मंदिर कमेटी ने प्रत्येक कावडिय़ों श्रीफल, दुपट्टा देकर स्वागत किया। भगवान अद्र्धनारिश्वर का 5 प्रमुख नदियों के अलॉवा देश के प्रमुख नदियों के जल से अभिषेक किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned